इन छुट्टियों में करे माता वैष्णों देवी के दर्शन, इस तरह इंडियन रेलवे के पैकेज का फायदा उठाए

सर्दियाँ चालू हो चुकी है और ये समय में लोगों को बाहर घूमना फिरना बहुत अच्छा लगता है क्योंकि गर्मी का कोई टेन्सन नहीं रहता ओर लोग आराम से  इधर उधर घूमने निकल सकते हैं. आज हम भी रेलवे के एक पैकेज के बारे आपलोग को बताने जा रहे हैं जिसमें आप लोग इन सर्दियों की छुट्टियों में माता वैष्णों देवी के दर्शन करने जम्मू और कटरा की यात्रा करने जा सकते हैं  और इस इंडियन रेलवे के पैकेज का लाभ उठा सकते हैं.

देखा जाए तो इस पैकेज में आप बहुत ही कम कीमत पर माता के दर्शन करने जा सकते हैं. इस पैकेज का नाम है *मातारानी राजधानी पैकेज* रखा गया है, जो की मातारानी के नाम पर है. इसकी शुरुआत सिंग्ल ऑक्यूपेंसी के साथ आठ हजार रुपए के आसपास से होगी और दो से तीन लोगों के साथ जाने पर कीमत घटकर छ: हजार के करीब हो जाएगी. आईये जानते हैं  इस पैकेज में और डिटेल…

रेलवे ने महिलाओं का रखा खास ध्यान, इन ट्रेनों के हर कोच में रिजर्व की सीटें-

इस बार रेलवे ने महिलाओं का बहुत अच्छे से ध्यान रखा है, रेलवे ने इस बार कुछ ट्रेनों में महिलाओं के लिए अलग कोच रखा है और महिलाओं के लिए व सब सीटे रिजर्व भी कर दी है। अब अगर आपलोग इस पैकेज का चयन करते हैं तो आपको एसी थ्री में सफर कराया जाएगा और तीन रातों और चार दिन की कुल यात्रा में दो बार नाश्ता दिया जायेगा, और एक बार लंच और एक डिनर प्रोवाइड करवाया जाएगा. ये ट्रेन अगर आप पकड़ ना चाहते हैं तो आपलोग को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से वीक डेज़ पर पकड़ नी होगी. सफर के अंत में फिर यात्रियों को नई दिल्ली स्टेशन पर ही छोड़ दिया जाएगा.

जानिए कैसे आगे बढ़ेगी सफर:–

जानकारी के अनुसार सबसे पहले यात्रियों को दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आना पड़ेगा. वहाँ से उन्हें एसी थ्री टायर में जम्मू तक लाया जाएगा. दूसरे दिन जम्मू से नॉन-एसी गाड़ी में शेयरिंग के आधार पर यात्रियों को जम्मू से कटरा ले जाया जाएगा.

कटरा पहुंच ने के बाद यात्री सरस्वती धाम में विश्राम कर के यात्रा की पर्ची कतवायगे और एक होटल में रहकर नाशता करेंगे और चाहिए तो थोड़ा घूमना फिरना भी कर सकते हैं. तीसरे दिन उनकी यात्रा फर शुरू होगी और वे चढ़ाई करके मातारानी के दर्शन करेगें और रात तक लौट आएंगे और होटल में रात बिताएंगे. अगले दिन उन्हें जम्मू एक दम सही सलामत छोड़ दिया जाएगा, जहां से वे वापस दिल्ली की ट्रेन पकड़ लेंगे.

अब अगर आपलोग भी मातारानी के दर्शन करने जाना चाहते हैं तो इस पैकेज के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल कर सकते आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा के, जिसका पता है – irctctourism.com

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *