आने वाले नये साल से बदल जायेगा क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट का तरीका, पढ़े पूरी प्रकिया

आज के युग मे बहुत कम ही ऐसे लोग होंगे जो डेबिट या क्रेडिट कार्ड के उपभोक्ता नही होंगे आप भी अगर क्रेडिट या डेबिड कार्ड के उपोभक्ता हैं तो यह खबर है आप के काम की बता दे की नए साल से यानी जनवरी 2022 से ऑनलाइन कार्ड पेमेंट के नियम अब बदलने जा रहे हैं. हम आपको बता दे की डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा को देखते हुए ये बदलाव किए जा रहे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ़ से इस नये नियम को 1 जनवरी 2022 से लागू किया जाने वाला है

हम आपको बता दे की भारतीय रिजर्व बैंक ने ऑनलाइन भुगतान को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए सभी वेबसाइट और भुगतान गेटवे द्वारा स्टोर किए गए ग्राहकों के डेटा को खत्म करने और उसके स्थान पर लेनदेन करने के लिए एन्क्रिप्टेड टोकन का प्रयोग करने के लिए कहा है.

गौरतलब है की RBI के इस नये नियम के मुताबिक मर्चेंट अपनी वेबसाइट पर कार्ड का इनफॉर्मेशन स्टोर अब नहीं रख पाएंगे. भारतीय रिजर्व बैंक ने देश की सभी कंपनियों को 1 जनवरी 2022 तक डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सभी सेव जानकारियों को हटाने का निर्देश जारी कर दिया है. बता दे की भारतीय रिजर्व बैंक ने कार्ड की सुरक्षा के लिए यह नियम बनाया है.

आपको बता दे की कुछ बैंकों ने तो अपने ग्राहकों को नए नियमों के बारे में अलर्ट देना भी शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में सबसे पहले एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि, ‘बेहतर कार्ड सिक्योरिटी के लिए आरबीआई के नए मैंडेट के अनुरूप मर्चेंट वेबसाइट/ऐप पर सेव आपके एचडीएफसी बैंक कार्ड की सारी डिटेल्स 1 जनवरी, 2022 से मर्चेंट द्वारा डिलीट कर दी जाएंगी. हर बार भुगतान के लिए ग्राहक को या तो कार्ड की पूरी डिटेल्स डालनी होंगी या फिर नये टोकनाइजेशन सिस्टम को अपनाना होगा.’

अगर हम इस नए नियम की बात करे तो अभी तक हमें ट्रांजेक्शन के वक्त 16 अंकों का कार्ड नंबर, कार्ड एक्सपायरी डेट, सीवीवी और ओटीपी डालना होता है और अंत मे ट्रांजेक्शन पिन देने की भी जरूरत होती है. अब ये सब जानकारियां यूजर्स को नहीं देनी होंगी. अब कार्ड की डिटेल के लिए कार्ड नेटवर्क की तरफ से एक कोड मिलेगा जिसे टोकन कहा जाएगा. हर कार्ड के लिए यह टोकन खास होगा.

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *