यदि आपका फोन हो जाये चोरी तो ऐसे करे Paytm को ब्लॉक,नुकसान से बच जाओगे आप

Paytm: मोबाइल फोन आज के समय में हमारी जरूरत बन गया है। आपको लगभग सभी के पास मोबाइल दिखाई देंगे और लोग उनके माध्यम से अपना काम करते हैं। फोटो क्लिक करने से लेकर वीडियो बनाने तक, मोबाइल फोन का इस्तेमाल और भी कई कामों में होता है।

वहीं लोग पेमेंट करने के लिए भी मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। लोग एक रुपये से लेकर लाख तक का मोबाइल ट्रांजैक्शन करते हैं और यह सब UPI पेमेंट के जरिए होता है। आप कई तरह के ऐप के जरिए यूपीआई पेमेंट का फायदा उठा सकते हैं, जिनमें से एक है पेटीएम।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपका मोबाइल खो जाए या चोरी हो जाए तो आप उस मोबाइल से अपना पेटीएम अकाउंट कैसे ब्लॉक कर सकते हैं? क्योंकि आपके उस अकाउंट का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है. तो चलिए हम आपको इसके लिए एक आसान तरीका बताते हैं, जिससे आपका काम हो जाएगा। तो आइए जानते हैं इसके बारे में…

ये है तरीका

स्टेप 1: अपने चोरी हुए मोबाइल से पेटीएम को डीएक्टिवेट करने के लिए आपको पहले दूसरे मोबाइल फोन में पेटीएम ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।

स्टेप 2: अब आपको अपने पुराने अकाउंट का यूजर आईडी, पासवर्ड और मोबाइल नंबर डालना होगा। जैसे ही यह लॉगइन हो जाता है, आपको सबसे पहले हैमबर्गर मेन्यू में जाना होगा। यहां आपको सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी सेक्शन में जाना है।

स्टेप 3: अब आपको यहां मैनेज अकाउंट ऑन ऑल डिवाइसेज का ऑप्शन मिलेगा। यहां आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप अपने अकाउंट से लॉग आउट करना चाहते हैं तो आपको Yes पर क्लिक करना है। ऐसा करने से आपका काम हो जाएगा, और यह पुराने फोन से डिएक्टिवेट हो जाएगा।

आप इस नंबर की मदद ले सकते हैं

अगर आपको ऊपर बताई गई प्रक्रिया में कोई दिक्कत आती है तो आप पेटीएम के हेल्पलाइन नंबर 0120-4456456 पर भी मदद ले सकते हैं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *