इन दालों के अंदर पाया जाता है सबसे ज्यादा प्रोटीन, आज ही शुरु कर दे इनका सेवन

भारत में एक बड़ी आबादी द्वारा दाल का उपयोग पूर्ण मात्रा में किया जाता है. हम सभी जानते हैं कि दाल बेहद आसानी से मिलने वाला एक हेल्थी डाइट होता है. प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए दाल को सबसे अच्छा रिसोर्स माना जाता है. इसके अलावा भी दालों में अलग-अलग तरह पोषक तत्व पाए जाते हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक डाइट बताने जा रहे हैं जिसमें आप 4 दालों को एक साथ मिलाकर उनका सेवन करेंगे तो आपका हेल्थ बढ़िया और बेहतर रहेगा.

उड़द की दाल

हम आपको बता दें कि अक्सर आप रेस्टोरेंट या छोटे-छोटे फूड कोर्ट पर जो दाल मखनी का सेवन करते हैं वह दाल मखनी इसी उड़द की दाल से ही बनी होती है. हम आपको बता दें कि उड़द की दाल में प्रोटीन और विटामिन बी भरपूर मात्रा में मिलता है. इस दाल में ना केवल फैट कम करने के गुण होते हैं, बल्कि या कैलोरी भी कम करता है. हम आपको बता दें कि उड़द की दाल में लगभग 12 ग्राम प्रोटीन मिलता है, और इसके अलावा इसमें आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, और पोटेशियम जैसे मिलने भी रहते हैं.

चने की दाल

इस कड़ी में दूसरा नाम आता है चने की दाल का हम आपको बता दें कि यह दाल प्रोटीन और फाइबर से भरपूर रहती है और इसका सेवन हर दिन करना चाहिए क्योंकि यह सेहत के लिए बेहद लाभदायक होती है. एक कप चने की दाल में आयरन कैल्शियम पोटेशियम प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. एक रिसर्च की मानें तो चने की दाल डायबिटीज और हृदय के रोगियों के लिए बेहद लाभदायक होती है.

लाल मसूर की दाल

हम आपको बता दें कि लाल मसूर की दाल को भारत में खासकर उत्तर भारत में बेहद पसंद किया जाता है. इसे चावल खाने के साथ खाने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा प्रयोग स्नैक्स बनाने में किया जाता है. हम आपको बता दें कि मसूर की दाल में फोलिक एसिड, B12, B6, विटामिन सी, फाइबर, आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

तूर दाल

हम आपको बता दें कि आप जिसे सामान्य भाषा में अरहर की दाल कहते हैं, उसे तूर की दाल भी कहा जाता है. हम आपको बता दें कि दालों की यह किस प्रोटीन और हल्दी कार्य से भरपूर होती है. इसमें फोलिक एसिड, आयरन, कैलशियम, फाइबर आदि की संपूर्ण मात्रा भरपूर रूप में पाई जाती है. हम आपको बता दें कि यह दाल प्रोटीन का सबसे बड़ा रिसोस है. बता दें कि तकरीबन सौ ग्राम तूर की दाल में 22 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है.

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *