आइए हम आज आपको मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स के बीच के अंतर को स्पष्ट करते हैं, साथ ही साथ उन खूबसूरत भारतीय महिलाओं के बारे में भी बताते हैं जिन्होंने यह ताज किया है अपने नाम

हम सभी जानते हैं कि अब तक का 70 वां मिस यूनिवर्स प्रोग्राम का आयोजन इस वर्ष 12 दिसंबर को इजरायल में आयोजित किया गया था. जिसमें भारत के हरनाज संधू को मिस यूनिवर्स 2021 के खिताब से नवाजा गया. हरनाल मूल रूप से पंजाब की रहने वाली हैं. लोग अक्सर मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड के बीच के अंतर को लेकर कंफ्यूज रहते हैं, आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि आखिर क्या अंतर होता है मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में.

गौरतलब है कि अगर हम बात करें मिस वर्ल्ड की तो सामान्य भाषा में इसका अर्थ होता है, ‘विश्व सुंदरी’. यह एक प्रतियोगिता है जो हर साल महिलाओं के लिए आयोजित होती है, जिसमें कई देशों की महिलाएं भाग लेती है. जहां पर उनके बॉडी लैंग्वेज, सेंस ऑफ ह्यूमर, प्रतिभा और चेहरे से उनको जज किया जाता है, और एक ज्यूरी यह डिसाइड करती है कि कौन इस वर्ष की मिस वर्ल्ड है.

वहीं अगर हम बात करें मिस वर्ल्ड के अलावा अन्य प्रतियोगिता ‘मिस यूनिवर्स’ की तो इसका अर्थ ‘ब्रह्मांड सुंदरी’ के रूप में होता है. यह भी मिस वर्ल्ड की तरह हर साल आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिता है, जो हर साल मिस यूनिवर्स संगठन द्वारा आयोजित की जाती है. हम आपको बता दें कि इसकी शुरुआत एक कपड़े की कंपनी द्वारा सन 1952 में कैलिफोर्निया में प्रथम बार आयोजित की गई थी. इसके चुनाव की प्रक्रिया भी ठीक मिस वर्ल्ड की तरह ही होती है.

हम आपको बता दें कि मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स दोनों ही हर साल होने वाली एकदम अलग-अलग प्रतियोगिताएं हैं. दोनों प्रतियोगिताओं के ऑर्गेनाइजर अलग-अलग देश होते हैं. हम आपको बता दे कि मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता पहली बार सन् 1951 में यूनाइटेड किंगडम में आयोजित किया गया था. वहीं अगर हम मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता की बात करें तो इसे सर्वप्रथम सन 1952 में कैलिफोर्निया में आयोजित किया गया था.

अगर हम इसमें प्रतिभाग करने की बात करें तो मिस यूनिवर्स की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक इस कंपटीशन में शामिल होने वाली महिला की उम्र 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए, तथा कैंडिडेट नेशनल लेवल के ब्यूटी पेजेंट का विनर भी होना चाहिए. इसके अलावा इस में अप्लाई करने के दो तरीके हैं पहला यह कि हर देश में मिस यूनिवर्स के अपने पेजेंट नेशनल डायरेक्टर हैं. यहां से आप सीधे आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा मिस यूनिवर्स के ऑफिशियल साइट से भी आप आवेदन कर सकते हैं.

वहीं अगर हम मिस वर्ल्ड के बाद करें तो इस कॉन्टेस्ट में आपको भारत की तरफ से हिस्सा लेने के लिए आपको पहले मिस इंडिया का खिताब जीतना होगा. इसके बाद ही आप मिस वर्ल्ड में इंडिया को रिप्रेजेंट कर सकती है. मिस इंडिया के लिए अप्लाई करने के लिए हर साल के अंत में एक फॉर्म मिलता है जिसकी अधिक जानकारी के लिए आप मिस इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.

हम आपको बताते चलें कि मिस वर्ल्ड से ज्यादा मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में 100 से भी अधिक देशों के महिलाएं भाग लेती है. सबसे ज्यादा बार मिस वर्ल्ड का खिताब वेनेजुएला ने जीता है वही अगर हम मिस यूनिवर्स की बात करें तो यह खिताब अधिकतर बारी यूएसए की झोली में गया है. अगर हम भारत के बात करें तो रिता फरिया 1996, ऐश्वर्या राय 1994, डायना हेडन 1997, युक्ता मुखी 1999, प्रियंका चोपड़ा 2000, मानुषी छिल्लर 2017, मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम कर चुकी है. वहीं अगर हम मिस यूनिवर्स की बात करें तो सुष्मिता सेन साल 1994 , लारा दत्ता साल 2000, हरनाज संधू साल 2021 भारत के लिए मिस यूनिवर्स का खिताब जीत चुकी है.

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *