सलमान खान के बाप और अमिताभ बच्चन में 34 साल से अनबन, अमिताभ बच्चन से नाराज है सलीम खान

हिंदी सिनेमा में एक समय ऐसा भी था जब सलीम खान और जावेद अख्तर को एक फिल्म की स्क्रिप्ट के लिए सलीम जावेद की हिट जोड़ी बना दिया गया था वहीं एक अन्य उस समय में सुपरस्टार यानी कि अमिताभ बच्चन के कारण यह जोड़ी पूरी तरीके से अलग हो चुकी जिसका दर्द कहीं ना कहीं सामने आ ही जाता है! सलमान खान के पिता सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी ने अमिताभ बच्चन के करियर में बहुत ही अहम किरदार निभाया है और इसी जोड़ी ने दीवार जंजीर और शोले जैसी फिल्मों के जरिए अमिताभ बच्चन की ऐसी एंग्री यंग मैन की छवि बना दी जो आज तक लोगों के दिल में बसी है लेकिन वही सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के कारण ही इन दोनों की जोड़ी भी टूट गई और इसके साथ ही सलीम खान और अमिताभ बच्चन के रिश्ते में भी कड़वाहट शुरू हों गई!

दरअसल सलीम खान और जावेद की जोड़ी जब मिली थी वह फिल्म थी हाथी मेरे साथी जो कि 1971 में राजेश खन्ना के द्वारा ऑफर की गई थी लेकिन वही मिस्टर इंडिया फिल्म आने के बाद यह हिट जोड़ी पूरी तरीके से टूट गई थी और इसके साथ ही अमिताभ बच्चन एवं सलीम खान के रिश्तो में भी कड़वाहट आ गई थी लेकिन आखिरकार ऐसा क्या हो गया था कि अमिताभ की वजह से इन दोनों की जोड़ी खत्म हो गई जिसने उनका कैरियर संवारा था? दरअसल यह जबरदस्त जोड़ी फिल्म मिस्टर इंडिया के ऊपर कार्य कर रही थी और फिल्म की कहानी ऐसी नायक के ऊपर बनाई गई थी जो कि आधी फिल्म में पर्दे से तो गायब रहता है केवल उसकी आवाज की इसकी पहचान है वही उस दौर में यह भारतीय सिनेमा के लिए एक नया आया भी था लेकिन शेखर कपूर और सलीम जावेद की जोड़ी यह रिस्क लेने के लिए भी तैयार थे!

वही ऐसे में इस जोड़ी ने इस फिल्म की दमदार कहानी पर कार्य करना भी शुरू कर दिया था परंतु उनको एक ऐसे दमदार आवाज की तलाश थी जिससे दर्शक लगातार बंदे रहे तो ऐसे में यह जोड़ी मिस्टर इंडिया के लिए सबसे पहले अमिताभ बच्चन को इस रोल को निभाने के लिए चाहती थी वही उनके अनुसार अमिताभ बच्चन ही एक ऐसे अभिनेता हुआ करते हैं जो स्क्रीन से गायब रहने के बावजूद भी अपनी आवाज के दम पर फिल्म में अपनी मौजूदगी का एहसास करवा सकते हैं! और इसी एक अच्छी सी ख्वाहिश के लिए यह जोड़ी अमिताभ बच्चन के पास में पहुंच गए जिसके बाद क्या था कि उन्होंने अमिताभ बच्चन को कहा कि आप इस फिल्म में किरदार निभा लीजिए लेकिन अमिताभ बच्चन से साफ मना कर दिया! ऐसे में इस किस्से का जिक्र जर्नलिस्ट अनीता पधाए की किताब यही यही रूप में भी किया गया है!

ऐसे में इसके बाद जब सलीम खान जावेद अख्तर जोड़ी इस फिल्म की स्क्रिप्ट को लेकर अमिताभ बच्चन के पास पहुंचे तो अमिताभ बच्चन ने स्क्रिप्ट सुनने को तो छोड़ो बस आईडिया ही सुनकर इसे करने से साफ तौर पर इंकार कर दिया था! अमिताभ बच्चन का तो यह मानना था कि उनको लोग पर्दे पर देखना चाहते हैं ना कि उनकी आवाज को सुनना चाहते हैं लेकिन ऐसे में उसके बावजूद भी इस जोड़ी ने अमिताभ बच्चन को समझाने की काफी कोशिश की और बताया कि यह फिल्म यानी की मिस्टर इंडिया आपकी आवाज को हर किसी के कानों में गुजार देगी लेकिन अमिताभ बच्चन को तो एक भी बात नहीं सुनी थी और उन्होंने इस फिल्म को करने से साफ तौर पर किनारा कर लिया! बस यही था जो कि सलीम खान को अमिताभ बच्चन का अंदाज रास नहीं आया और यह बात उनको काफी ज्यादा पिंच कर गई थी जिसने बाद सलीम खान ने अमिताभ बच्चन के करियर को संवारने में कितना अहम रोल निभाया था बड़े-बड़े पुरुष से उनके लिए बात की थी लेकिन आज उसी ने उनकी एक बात तक सुननी नहीं चाहि!

तो ऐसे में जिस ने संवारा तो उनके सामने जब उन्हीं की कहानी को ठोका या तो उनको लगा कि अमिताभ बच्चन ने तो उनका अपमान कर दिया तब ऐसे में सलीम जावेद अख्तर ने यह तय कर लिया था कि अब वह साथ में कभी भी अमिताभ बच्चन के लिए एक भी फिल्म में स्क्रिप्ट को नहीं लिखेंगे और इस तरीके से जहां सलीम खान और अमिताभ के बीच कड़वाहट घुल गई वहीं इस फिल्म के बाद सलीम और जावेद के साथ में काम नहीं किया बाद में तो इस फिल्म के लिए आपको जानती है इस फिल्म में अनिल कपूर आए और छा गए और फिल्म की सक्सेस ने उनके करियर की दिशा ही बदल दी थी!

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *