अब रेलवे 90 हजार नहीं, देगी 1 लाख 10 हजार नौकरियां ! सिर्फ 2 दिन बाकी

Railway Recruitment Board : रेल रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से फरवरी में जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार 90 हजार नियुक्तियां होनी हैं.

होने वाली हैं 90 हजार नियुक्तियां

नई दिल्ली : रेल रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway Recruitment Board) की तरफ से फरवरी में जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार 90 हजार नियुक्तियां होनी हैं. रेल मंत्री के ट्विटर हैंडल पर शेयर पोस्टर में लिखा है भारतीय रेल में भर्तियां और भी बढ़ी अब 90 हजार नहीं 1 लाख 10 हजार नौकरियां आपके लिए.

एल 2 में 10 हजार रिक्तियां

railway recruitment board announce jobs

रेल मंत्री की तरफ से शेयर की गई पोस्ट के अनुसार 9 हजार से अधिक रिक्तियां आरपीएफ और आरपीएसएफ में की जाएंगी. वहीं एल 2 में 10 हजार से ज्यादा अतिरिक्त नौकरियां निकलेंगी. आरपीएफ और आरपीएसएफ के लिए अधिसूचना 19-25 मई 2018 के रोजगार समाचार में प्रकाशित होगी. इस संबंध में भारतीय रेलवे की तरफ से अखबार में भी विज्ञापन प्रकाशित किया गया है.

महिलाओं के भी कांस्टेबल की रिक्तियां

ऐसी खबरें हैं कि 1 जून से 30 जून तक के बीच रेलवे सुरक्षा बल के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे.

90 हजार पदों के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया

आपको बता दें कि पिछले दिनों रेलवे ने ग्रुप डी और ग्रुप सी (टेक्नीशियन व असिस्टेंट लोको पायलट) के कुल 90 हजार पदों पर रिक्तियां घोषित की थी. इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018 है. इन पदों के लिए करीब 2 करोड़ युवा आवेदन कर चुके हैं.

ग्रुप डी के लिए उम्र सीमा 2 साल बढ़ाई गई

RRB ने पिछले दिनों ग्रुप डी के अभ्यर्थियों के लिए उम्मीदवारों की उम्र सीमा 2 साल बढ़ाकर 30 साल कर दी थी. लोको पायलट और टेक्नीशियन की उम्र सीमा 30 साल ही है. लेवल-1 पोस्ट के लिए उम्र सीमा 2 साल बढ़ाकर 33 साल कर दी गई है. नए नियम के मुताबिक भर्ती परीक्षा के लिए ITI सर्टिफिकेट की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है. 10वीं पास उम्मीदवार भी अब आवेदन कर सकते हैं. रेलवे की परीक्षा पहले केवल हिंदी और अंग्रेजी में होती थी लेकिन अब उम्मीदवार 15 भाषाओं में परीक्षा दे सकते हैं.

Read more : उत्तर प्रदेश के हिन्दुओ ने भीमराव अम्बेडकर का नाम बदल खेली नई चाल

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …