कानों में जमी मैल को साफ़ करना है तो इसे ज़रूर पढ़ें, ऐसे जबरदस्त उपाय पहले कभी नहीं सुने होंगे

Uncategorized

कान मानव के शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग माने जाते हैं, कानों के बिना कोई भी मनु्ष्य सुन नहीं सकता है, परंतु आपको बता दें कि जैसे हम अपने शरीर की सफाई करने के लिए हर रोज स्नान करते हैं वैसे ही अपने कानों की सफाई भी हमको लगातार करते रहना चाहिए.

कहा जाता है यदि हम अपने कानों को साफ-सुथरा रखने की वजह हम उनको गंदा मैला रखते हैं तो इससे हमारे कान बहरे भी हो सकते हैं, साथ ही कानों में इन्फेक्शन बढ़ने का खतरा भी हो सकता है जो कि आपके लिए बहुत ही घातक है.

आज हम आपको बतायेंगे कानों से जुड़ी साफ सफाई के बारें में जिसकी मदद से आप आसानी से अपने कानों की गंदगी को साफ कर सकते हैं.

कानों को साफ करने का सबसे पहला उपाय यह है कि सबसे पहले पानी को हल्का गर्म करें फिर ईयरबड की मदद से कान में  थोड़ा-थोड़ा गरम पानी डालें। फिर कान को झुकायें और गरम पानी को कान से निकाल लें. इस उपाय को करने से आपके कान का पूरा मेल साफ हो जायेंगा.

कान साफ करने का दूसरा सरल उपाय है कि गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिला कर एक मिश्रण तैयार कर लें। फिर ईयरबड पर इस मिश्रण को लगाकर अपने कानों में घुमाएं इससे भी आपके कान पूरी तरह से साफ हो जायेंगे.

 

कान साफ करने के लिए अदरक व नींबू का भी एक सबसे कारगार उपाय है. इस नुस्खा को करने के लिए आप अदरक और नींबू ले फिर इन दोनों के रस को मिला लें. फिर इस रस को ईयरबड पर लगा कर कान में घुमाएं। यह भी कान साफ करने का आसान तरीका है.