निरमा पर छपी इस बच्ची की कहानी सुन आपके होश उड़ जायँगे !

जानिए आखिर कौन है निरमा वॉशिंग पाउडर के पैकेट पर बनी सफेद फ्रॉक वाली बच्ची जानकर रोती गया दोस्तो इंटरनैट के इस युग में आजकल टीवी पर किसी फिल्म या सीरियल को देखने बैठ जाएं तो विज्ञापनों की जैसे बाढ़ सी आ जाती है। आजकल सोशल मीडिया से लेकर न्यूज़ चैनल पर हर जगह विज्ञापनों का ही खेल हो रहा है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ हमारे देश में इस तरह के विज्ञापन दिखाए जाते हैं पूरी दुनिया में खेल जगत से लेकर इंटरटेनमेंट के हर साधन में विज्ञापनों की। लेकिन जरा नब्बे के दशक का वो दौर याद कीजिए जब टीवी पर इतने विज्ञापन तो नहीं आते थे लेकिन जो आते थे वो आज भी लोगों के दिलो दिमाग पर छाए हुए हैं भुलाए नहीं भूले जाते।

टीवी पर उस समय दिखाए जाने वाले ये विज्ञापन हर घर में लोगों के ज़हन में घूमा करते थे। इन विज्ञापनों को हर उम्र वर्ग के लोग पसंद करते थे। इन्हीं में से एक विज्ञापन था वाशिंग पाउडर निरमा का आपको वाशिंग पाउडर निरमा का ये विज्ञापन तो याद ही होगा जिसके पैकेट पर एक सफेद फ्रॉक पहने एक छोटी बच्ची आती थी। घर घर में मशहूर इस विज्ञापन का नाम सुनते ही सबके ज़हन में वही गाना आ जाता है। नई में वॉशिंग पाउडर दूर से सप्लाई दी गई से। और दोस्तो आज मैं इसी विज्ञापन के बारे में आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसे पढ़कर आपकी आंखों से आंसू। जी हां।

लेकिन आगे बढ़ने से पहले वीडियो पुलिस को दे दूं तो क्या आप जानते हैं कि निरमा के पैकेट पर यह लड़की कौन है। चलिए हम बताते हैं गुजरात के करसन भाई ने 19 से 69 में निरमा वॉशिंग पाउडर की शुरुआत की थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि करसन भाई की निरूपमा नाम की एक बेटी थी जिसे वो बेहद प्यार करते थे और प्यार से निरमा कहते थे। वो अपनी आंखों से एक पल भी अपनी बेटी को। देते थे करसन भाई चाहते थे कि उनकी बेटी बड़ी होकर पूरी दुनिया में छा जाए लेकिन समय की मार देखिए। एक एक्सिडेंट में नियमत जॉर्ज। बेटे की मौत ने करसन भाई को अंदर से तोड़। लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। निरमा वॉशिंग पाउडर का निर्माण किया जिसके पैकेट पर उन्होंने अपनी बेटी की तस्वीर लगाई। सरकार की ओर से। सुंदर अपनी साइकल पर अपनी निरमा वॉशिंग पाउडर की बिक्री करते। कसम खाई का एक ही सपना था।

उनकी बेटी का नाम से बिक रही वॉशिंग पाउडर पूरे देश में नाम कमाने। लेकिन लेन के रास्ते में बड़ी दिक्कत थी। एक तो उनसे उधार माल लेकर वे पैसे नहीं दे रहा था। दूसरा उस समय सर जैसे ब्राण्ड मार्केट में धूम मचा रहे थे। इन सब को अनदेखा कर करसन भाई ने अपने निरमा वॉशिंग पाउडर के दाम बेहद कम कर दिए और नौकरी छोड़ टीम बनाकर ये प्रोडक्ट बेचना शुरू कर दिया। करसन भाई अब उधार भी नहीं लेते थे जिससे उनको मार्केट में ज्यादा तवज्जो नहीं मिले। फिर एक दिन करसन भाई ने अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन कराने की सोची और उसका विज्ञापन करा ही दिया। निरमा वॉशिंग पाउडर का ये विज्ञापन जिस जिंगल के साथ टीवी पर आया आते ही लोगों के दिलो दिमाग पर छा गया।

पहले जहां घर जंवाई ख़ुद दुकानों पर निरमा वॉशिंग पाउडर सप्लाय करते थे अब लोग खुद उनको ढूंढने लगे और उनका प्रोडक्ट खरीदने लगे। अपनी बेटी के नाम को अमर करने का सपना लेकर निरमा वॉशिंग पाउडर की शुरुआत करने वाले करसन भाई का ये सपना आखिरकार पूरा हो ही गया। आज भी लोग इस विज्ञापन को याद करके काफी भावुक हो जाते हैं। तो दोस्तो आप भी अपने घर में निरमा पाउडर इस्तेमाल करते हैं तो हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा और दूसरे वीडियो चलेगी उसे लाइक कीजिए अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए और अगर हमारे चैनल पर गए हैं तो जल्द से जल्द हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर कर लीजिए ताकि हमारी और भी इसी तरह के विडियोज़ आपको मिलती रहें। सबसे पहले।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *