फोटो नहीं पूरी खबर पढ़ो, पार्ले-G मे छपी छोटी बच्ची की पूरी सच्चाई ! Parle g Girls Real Life..

दोस्तो नब्बे के दशक एक ऐसा समय रहा है जहां टीवी पर सिर्फ दो से चार चैनल ही हुआ करते थे। ऐसे में कुछ चुनिंदा कार्यक्रम और विज्ञापन देखकर लोग खुश हो जाया करते थे और ऐसे में उस समय दो विज्ञापन ऐसे फेमस हुए जिससे विज्ञापन को लोग आज भी याद करते हैं। जायका निरमा वॉशिंग पाउडर तो वही दूसरा विज्ञापन रहा पारले जी बिस्किट का जो सालों से चलता रहा है। इन दोनों ब्रांड का उपयोग आज भी लोग करते हैं लोग निरमा का उपयोग आज भी करते हैं साथ ही आज भी लोग पारले जी बिस्कुट खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको पता है दोनों ब्रैंड क्या आज भी एक खासियत है।

ये हैं इन दोनों की मार्केटिंग स्ट्रैटिजी जो तब दोनों की मार्केटिंग का हिस्सा रहा है। उनके पैकेट पर दो छोटी बच्चियां जो इन दोनों फटाफट विज्ञापन में देखने वाली दोनों लड़कियों को लेकर मार्केट में तरह तरह की बातें सामने आई थीं लेकिन आज इस वीडियो में हम दोनों प्रोडक्ट की मार्केट का हिस्सा रही छोटी बच्चियों के सच्चाइयों के बारे में बताने जा रही हैं। अगर आप भी इन सभी बातों को जानना चाहते हैं तो हमारे साथ इस वीडियो के अंत तक बने रहिए। सबसे पहले बात करते हैं पारले जी और इनके पैकेट पर छपी तस्वीर के बारे में। दोस्तों आप और हम बचपन से पारले जी बिस्कुट खाते आ रहे हैं। हम ही नहीं हमारे माता पिता भी ये बिस्कुट खाकर ही बड़े हुए हैं लेकिन अब समय काफी बदल गया है।

समय के साथ बहुत कुछ बदल चुका है लेकिन जो कुछ भी कभी नहीं बदला वह पारले जी बिस्कुट और उस छोटी लड़की की तस्वीर  पर दिखने वाली लड़की कौन है। ये सवाल आपके दिमाग में होगा लेकिन आपको बता दें इस पैकेट पर ये तस्वीर कब से छप रही है। दो सौ बत्तीस में पारले जी कंपनी शुरू की गई थी। रात में ही कंपनी केक पेस्ट्री और कुकिंग जैसी चीजों को बनाने और बेचने का काम किया करती थी लेकिन उस समय बाजार में बिस्कुट की काफी मांग थी और इस मांग को पूरा किया जा रहा था। बीडीएस कंपनियों द्वारा पर उस समय पारले जी बिस्कुट बनाने और बेचने का काम शुरू किया गया। इसके बाद साल 19 व सीता के बिस्कुट वाले कुल को बिस्कुट के नाम से जाना जाता था। इसके बाद उसे पारले जी का नाम दिया गया जहाँ इस बिस्कुट के पैकेट पर छोटी लड़की की तस्वीर को लेकर काफी बहस हुई। जहां कुछ लोग कहते हैं उस पैकेट में छपी लड़की का नाम नीरू देशपांडे है और इस तस्वीर के पीछे की कहानी लोग ये बताते हैं कि जब ये बच्ची साढ़े चार साल की थी तब उनके पिता ने ये तस्वीर ली थी और वे एक पेशेवर फोटोग्राफर नहीं थे। इस दौरान ये तस्वीर एक ऐसे व्यक्ति ने देखी जो पॉलिसी कंपनी के विज्ञापन विभाग में काम किया करता था। फोटो उनकी कंपनी के मैनेजर को दिखाई गई और फोटो कंपनी मैनेजर को काफी पसंद आ गई और इस तरह से उस फोटो को ताकतवर फीचर करने का मौका मिला और तब से अब तक ये तस्वीर पारले जी बिस्किट के पैकेट पर छापी जाती है।

हालांकि नीरू देशपांडे आज 62 साल की हो चुकी हैं लेकिन फोटो सुधा मूर्ति की लगाई गई है। हालांकि पारले जी कंपनी के प्रोडक्शन मैनेजर मयंक जैन का कहना है कि ये कोई असली लड़की नहीं हैदरअसल 60 के दशक में मदन लाल बनिया नाम से एक कलाकार ने इसे बनाया था । अब बात करते हैं वाशिंग पाउडर निरमा के आठ पैकेट पर दिखाई देने वाली लड़की के बारे में जो वाशिंग पाउडर निरमा के जिंदल को आज भी गुनगुनाते हैं और तब भी गुनगुनाते थे जब ये विज्ञापन टीवी पर आता था। आपने देखा होगा कि निरमा वॉशिंग पाउडर में पैकेट पर एक लड़की सफेद फ्रॉक में दिखाई देती है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये लड़की कौन है। नहीं ना हम बता दें। निरमा वॉशिंग पाउडर के पैकेट पर छपी लड़की का नाम निरूपा मां है जो कि कंपनी के मालिक करसन भाई की बेटी हैं।

कर्स्टन ने गुजरात में 19 से 69 में निरमा वॉशिंग पाउडर की कंपनी की शुरुआत की थी। जहां बताया जाता है कि तब 20 कोच थे भी एक दिन उसकी किसी दुर्घटना के कारण निधन हो गया और अपनी बेटी की मृत्यु के बाद करसन भाई को गहरा सदमा लगा जो वो चाहते थे कि उनके बेटे एक बड़ा नाम बनें जहां अपनी बेटी के गम में करसन भाई अंदर ही अंदर काफी टूट चुके थे और एक पिता होने के नाते वे चाहते थे कि उनकी बेटी बड़ा नाम बने लेकिन लोगों ने उनके चले जाने के बाद उन्हें निरमा पावर 8 पर फीचर का एक जाना माना नाम बना दिया और देखते ही देखते निरूपा निरमा पाउडर आज से हर किसी के लिए एक जाना माना नाम बन गई। दोस्तो आपको निरमा वॉशिंग पाउडर और पारले जी बिस्किट पर छपे इन दोनों लड़कियों के बारे में जानकारी लेकर कैसा लगा आप अपनी राय हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *