भारत मोदी

मात्र 210 ₹ जमा कराने पर जीवनभर मिलेंगे 5000 ₹ जानिए क्या है योजना

मात्र 210 ₹ जमा कराने पर जीवनभर मिलेंगे 5000 ₹ जानिए क्या है योजना : हम सभी अपने भविष्य को लेकर असुरक्षित महसूस करते हैं.वृद्धा अवस्था में अपने जीवन यापन को लेकर चिंतितहैं.आज हम आपको अटल पेंशन योजना के बारे मे बतायेंगे जो आपके बुढ़ापे का सहारा बन सकती है.अटल पेंशन योजना में ना केवल आप कम राशि जमा करवाकर हर माह ज्यादा पेंशन के हकदार हो सकते हैं.

बल्कि असामियक की मृत्यु की दशा में अपने परिवार को भी इसका फायदा दिलवा सकते हैं.इस पेंशन योजना के धारक की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने की स्थिति में बच्चों को पेंशन मिलती रहेगी.सबसे खास बात यह है कि जीवन भर पेंशन पाने के लिए आप को आजीवन इस खाते में पैसे जमा नहीं करवाने होते हैं.साथ ही पीएफ खाते की तरह सरकार इस पेंशन योजना में अपनी ओर से भी अंशदान देगी.

सरकार की घोषणा के मुताबिक 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी व्यक्ति इस योजना में शामिल हो सकता है.सरकार ने आयु और जितनी पेंशन आप हर महा लेना चाहते हैं.उसी के अनुसार हर महा पैसा जमा कराने के लिए स्पष्ट नीति बनाई है.मसलन आप हर माह 1000 रूपए पेंशन लेना चाहते हैं और आपकी आयु 18 वर्ष है. तो आपको 42 साल तक हर महा 42 रुपए जमा करवाने होंगे.

वही 40 साल की उम्र वालों को 291 रुपए 20 साल तक जमा करवाने होंगे.1000रुपए पेंशन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की अगर मृत्यु हो जाती है.तो उसके नामअंकित उत्तराधिकारी को 1.7 लाख रुपया दिया जाएगा. इसी तरह 2000,3000,4000 या अधिकतम 5000 रूपए प्रतिमाह पेंशन चाहने वालों के लिए उम्र के हिसाबसे प्रतिमाह का प्रिमियम देना होगा.

अगर आप फिलहाल 30 साल के हैं और चाहते हैं कि आप को हर माह 5000 रूपए की पेंशन मिले तो आपको 30 साल तक प्रतिमाह 577 रुपए जमा करवाने होंगे.ऐसे लोगों के अगर मृत्यु हो जाती है तो उनके नामअंकित उत्तराधिकारी को 8.5 लाख रुपए दिए जाएंगे।

अटल पेंशन योजना 18 से 40 साल की उम्र के लोगों के लिए है.आपकी उमर इस दायरे में कुछ भी हो आप को अधिकतम 7 साल की उम्र तक पेंशन प्रीमियम हर महा जमा करवाने होंगे.इसके बाद जिस-जिस पेंशन राशि के लिए आपने अपने खाते में पैसा जमा करवाए हैं.आपको प्रतिमाह मिलने लगेंगे|.

सरकार ने यह योजना पूर्व एनडीए सरकार की स्वावलंबन योजना नेशनल पेंशन स्कीम एनपीएस लाइट की जगह लॉन्च की है.एनपीएस योजना के लिए जो बैंक और संस्थाएं काम कर रही थी.वही अटल पेंशन योजना में खाता खुलवाने के लिए अधिकृत की गई हैं.फिलहाल कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक नेशनल पेंशन स्कीम के अंतर्गत खाता खोलते हैं.|
 

अगर उपभोक्ता 42 रुपए प्रतिमाह अटल पेंशन योजना के तहत जमा करता है.तब उसे 60 वर्ष की आयु के बाद 1000 रूपए प्रतिमाह पेंशन मिलेगी. अगर उपभोक्ता 210 रुपए प्रतिमाह अटल पेंशन योजना के तहत जमा करता है.तब उसे 60 वर्ष की उम्र के बाद 5000 रूपए प्रतिमाह पेंशन मिलेगी.।

सरकार की घोषणा के मुताबिक ऐसे लोग जो आयकर के दायरे में आते हैं,सरकारी कर्मचारी हैं या फिर पहले से ही इपीएफ,ईपीएस जैसी योजनाओं में शामिल है.वह अटल पेंशन योजना का हिस्सा नहीं बन सकते हैं.

हालांकि पीएफ खाताधारकों को पेंशन योजना में हिस्सा लेने के लिए अधिकार दिलाने वाला संशोधन जल्दी पेश किया जा सकता है. संभवतया इसके बाद इपीएफ खाताधारक भी पेंशन योजना का हिस्सा बन सकेंगे.।

You may also like

Read More

post-image
Entertainment

13 साल के छात्र से 41 बार संबंध बनाकर टीचर हो गई प्रेग्नेंट,उसके बाद जो हुआ जानकर दंग रह जाएंगे

कहते हैं प्यार की कोई उम्र या सीमा नहीं होती है प्यार जिसको होना होता है वो कभी भी और किसी से भी हो...
Read More
post-image
बॉलीवुड

जैकलीन को देख बेकाबू हुआ एक्टर, कट बोलने पर भी लगातार चूमता रहा

टाइगर श्रॉफ और जैकलीन फर्नांडिस की फिल्म फ्लाइंग जट्ट रिलीज हो चुकी है बॉलीवुड स्टार टाइगर श्रॉफ और एक्ट्रेस जैकलिन फर्नांडीस ने फिल्म फ्लाइंग...
Read More
post-image
बॉलीवुड

अभी श्रीदेवी की गम से बाहर भी नहीं आया बॉलीवुड तबतक इस खबर ने सबको झकझोर दिया। …

दोस्तों 2018 का साल  फिल्म और TV इंडस्ट्री  के लिए कुछ खास नहीं रहा है हर दूसरे दिन कोई ना कोई बुरी खबर आ...
Read More
post-image
बॉलीवुड

साथ निभाना साथिया की गोपी असल जिंदगी में है बेहद हॉट ओर ग्लैमर, देखकर यकीन नहीं होगा

भारत में टीवी सीरियल को देखा और पसंद भी किया जाता है भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री कई बेहतरीन  सीरियल बनाएं उनमें से एक बेहतरीन सीरियल...
Read More
post-image
अजब ग़ज़ब

आकाश अंबानी की पार्टी में ऐश्वर्या हुई OOPS MOMENT का शिकार,शर्म से छुपाई आंखें

देश के सबसे अमीर बिजनेस मैन मुकेश अंबानी के बड़े  बेटे आकाश अंबानी की रिंग सेरेमनी के बाद पार्टी रखी गईजिसमे  बॉलीवुड के तमाम सितारे...
Read More