कौन हैं सुपरकॉप राकेश मारिया, जिनके जीवन पर निर्देशक रोहित शेट्टी बना रहे हैं एक बड़ी फिल्म

बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर रोहित शेट्टी को उनकी बेहतरीन एक्शन और कॉमेडी फिल्मों के लिए जाना जाता है। वह अपनी फिल्मों में दिखाए गए वास्तविक एक्शन के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं। रोहित शेट्टी को पुलिस और पुलिस की फिल्मों का बहुत शौक है। सिंघम सीरीज और सिम्बा और सूर्यवंशी रोहित ने भी इसे साबित किया है। यही वजह है कि वह जल्द ही मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर और आईपीएस अफसर राकेश मारिया के जीवन पर फिल्म बनाने जा रहे हैं। इस फिल्म को रोहित शेट्टी ‘रिलायंस एंटरटेनमेंट’ के साथ मिलकर प्रोड्यूस करेंगे।

https://www.instagram.com/p/Cc9qlVpq2UH/?utm_source=ig_embed&ig_rid=c34224f9-a9b9-4b26-bb37-539796ea56b9&ig_mid=E58CD18B-C259-4BFB-9EA5-6529BDAFDA0F

अब आप सोच रहे होंगे कि राकेश मारिया कौन हैं और उन्होंने ऐसा क्या हासिल किया है कि रोहित शेट्टी जैसे बॉलीवुड निर्देशक उनकी जिंदगी पर फिल्म बनाने जा रहे हैं. आइए आज हम आपको इस रियल लाइफ हीरो की उपलब्धियों के बारे में भी बताते हैं। राकेश मारिया मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर हैं। राकेश मारिया ने अपने कार्यकाल में कई बड़े मामले सुलझाए हैं। आईपीएस अधिकारी राकेश मारिया ने वर्ष 1981 बैच से सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की थी। उन्होंने 1993 में बॉम्बे सीरियल ब्लास्ट मामले में पुलिस उपायुक्त के रूप में संजय दत्त को भी गिरफ्तार किया और मामले को सुलझाया। इसके बाद उन्हें मुंबई पुलिस का डीसीपी और फिर तत्कालीन संयुक्त पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया। मारिया ने 2003 गेटवे ऑफ इंडिया और जावेरी बाजार डबल ब्लास्ट मामले को भी सुलझाया। इतना ही नहीं, मारिया को साल 2008 में 26/11 के मुंबई हमलों की जांच की जिम्मेदारी भी दी गई थी। इस दौरान उन्होंने जिंदा पकड़े गए एकमात्र आतंकवादी अजमल कसाब से पूछताछ की और मामले की सफलतापूर्वक जांच की थी।

आपको बता दे कि 1993 के बम धमाकों पर बनी अनुराग कश्यप की फिल्म ‘ब्लैक फ्राइडे’ में अभिनेता के. मेनन ने राकेश मारिया की भूमिका निभाई। राकेश मारिया उस समय मुंबई पुलिस के उपायुक्त थे और इस मामले के जांच प्रभारी भी थे। राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित फिल्म ‘द अटैक्स ऑफ 26/11’ में अभिनेता नाना पाटेकर ने भी राकेश मारिया की भूमिका निभाई थी। फिल्म में 2008 के मुंबई हमलों के दौरान मारिया के चरित्र को एक वरिष्ठ अधिकारी के रूप में दिखाया गया था। इसके अलावा नीरज पांडे के निर्देशन में बनी फिल्म ‘ए वेडनेसडे’ में अनुपम खेर का किरदार भी राकेश मारिया से प्रेरित था। निर्माता और निर्देशक रोहित शेट्टी ने अपनी अगली फिल्म की घोषणा करते हुए कहा, “राकेश मारिया वह शख्स हैं, जिन्होंने 36 साल तक अपने चेहरे पर आतंक देखा। 1993 के मुंबई धमाकों से, 2008 में अंडरवर्ल्ड के खतरे से, 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों तक उनकी अविश्वसनीय यात्रा है। बहुत लंबा। वास्तविक जीवन के सुपर पुलिस वालों की बहादुर और निडर यात्रा को पर्दे पर लाने के लिए मैं वास्तव में सम्मानित महसूस कर रहा हूं।”

https://www.instagram.com/p/CKyibv_FEgK/?utm_source=ig_embed&ig_rid=b071351a-15b4-42c7-a779-0acc7df7a1e4&ig_mid=97548005-BCE3-4CD1-AF4F-FE8A3195D237

आपको बताते चले कि वहीं, अपनी बायोपिक पर कमेंट करते हुए राकेश मारिया ने कहा, ‘अपनी जिंदगी के सफर को फिर से जीना रोमांचक है। खासकर तब जब इसका निर्देशन रोहित शेट्टी जैसे शानदार निर्देशक कर रहे हों। उन्होंने कहा कि पुरानी यादों से ज्यादा, यह मुंबई पुलिस के असाधारण काम को लोगों के सामने रखने का एक मूल्यवान अवसर है, जिसने कठिन चुनौतियों का सामना किया है और सभी बाधाओं के खिलाफ काम किया है।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *