जब राजेश खन्ना मुमताज की शादी की विदाई पर जोर-जोर से रोने लगे थे जाने क्यों।

मुमताज आज 75 साल की हो गई हैं। आज भी ऐसा लगता है जैसे कल की ही बात हो। डीडी पर उनकी फिल्म देखी। शम्मी कपूर, देवानंद, संजीव कुमार जैसे अभिनेता उनके साथ काम करने के लिए तरस रहे थे। जब इंडस्ट्री में उनके नाम पर पहले से ही फिल्में बुक हो चुकी थीं। जब डायरेक्टर्स फ्री होने का इंतजार करते थे ताकि उन्हें अपनी फिल्मों में साइन कर सकें। मुमताज की लोकप्रियता का सफर आसान नहीं था। इसके पीछे एक लंबा संघर्ष काल था।

मुमताज के जन्म के एक साल बाद ही माता-पिता अलग हो गए। चाहे गरीबी उनके जीवन में एक उपहार थी, लेकिन मुमताज बचपन से ही अभिनेत्री बनकर अपनी किस्मत बदलना चाहती थीं। 11 साल की छोटी उम्र में उन्होंने बाल कलाकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया था। तो क्या उन्हें साइड रोल से संतुष्ट होना पड़ेगा?

किस्मत बदल गई जब दारा सिंह ने उनका हाथ थाम लिया और उन्हें ‘फौलाद’ में बतौर लीड एक्ट्रेस काम करने का मौका मिला. दारा और मुमताज की जोड़ी चलने लगी। दोनों ने साथ में कमाल की फिल्में कीं।

राजेश खन्ना के साथ जोड़ी

1958 से कम उम्र में काम कर रही मुमताज को पहचान राजेश खन्ना के साथ काम करने से मिली। 1969 में दोनों ‘दो रास्ते’ में नजर आए। फिल्म सुपरहिट रही, दोनों ने साथ में दस और फिल्में कीं। इस जोड़ी को पर्दे पर खूब प्यार मिला। ये वो दौर था जब मुमताज ने फिल्मों के लिए 2.5 लाख रुपये चार्ज करना शुरू कर दिया था।

शम्मी कपूर फर्श पर थे

उस 18 साल की खूबसूरत महिला पर शम्मी कपूर का दिल टूट गया। उन्होंने मुमताज के सामने शादी का ऐसा प्रस्ताव रखा, जो शायद उस वक्त की हर हीरोइन की जिंदगी का कड़वा सच था। उनसे कहा गया था कि वह शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करेंगी। इसे मुमताज ने खारिज कर दिया था। दोनों ने रास्ता अलग कर लिया।

अमिताभ को दे दी अपनी कार

अमिताभ बच्चन मुमताज के साथ फिल्म ‘अंधे हाथ’ में काम कर रहे थे। उस समय उनका इंडस्ट्री में इतना बड़ा नाम नहीं था। मुमताज की मर्सिडीज को देखकर उन्होंने बताया कि कैसे वह भी वही गाड़ी खरीदना चाहते हैं लेकिन पैसे के अभाव में खरीद नहीं पाते। मुमताज ने बिना देर किए उन्हें अपनी कार की चाबियां दीं और उनसे अपनी कार की चाबियां ले लीं।

27 साल की उम्र में इंडस्ट्री छोड़ दी

करियर के टॉप पर मुमताज ने फैंस का दिल तोड़ा। उन्होंने युगांडा के बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी की। शादी के बाद वह लंदन शिफ्ट हो गईं और इंडस्ट्री से छुट्टी ले ली। राजेश खन्ना और मुमताज की इतनी गहरी दोस्ती थी कि उनकी शादी पर काका बहुत रोए और कहा ‘मेरा दाहिना हाथ चला गया’।

उनकी आखिरी फिल्म ‘आइना’ आई थी, जिसके लिए उन्होंने 8 लाख रुपए फीस ली थी। 13 साल बाद उन्होंने फिल्मों में वापसी करने की भी कोशिश की, लेकिन उनकी फिल्म ‘आंधिया’ सुपरफ्लॉप साबित हुई और उन्होंने संन्यास ले लिया।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *