मशहूर रैपर बादशाह ने खरीदी मुकेश अंबानी से भी महंगी लैम्बोर्गिनी कार कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश।

Singer Badshah takes delivery of the new Lamborghini Urus car: भारत के मशहूर रैप सिंगर बादशाह ने नई लेम्बोर्गिनी उरुस कार की डिलीवरी ले ली है। एसयूवी को नियो नोक्टिस पेंट स्कीम में बनाया गया है और यह 22 इंच के रिम्स के साथ आती है। लेम्बोर्गिनी के लाइन-अप में उरुस वर्तमान में सबसे अधिक बिकने वाला उत्पाद है। लेम्बोर्गिनी उरुस एसयूवी की एक्स-शोरूम कीमत 3.15 करोड़ रुपये से शुरू होती है और पर्ल कैप्सूल संस्करण के लिए 3.43 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। Urus के अलावा बादशाह के पास एक Audi Q8 और एक Rolls Royce Wraith (Rolls Royce Wraith) भी है। बादशाह की नवीनतम कार उनकी दूसरी लेम्बोर्गिनी उरुस है क्योंकि उन्होंने पहले प्री-ओन्ड (सेकेंड हैंड) बाजार से एक यूनिट खरीदी थी।

सुपर एसयूवी वोक्सवैगन ग्रुप एमएलबी ईवो प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसमें ट्विन-टर्बोचार्ज्ड 4.0-लीटर वी8 इंजन है। यह इंजन 6,000 आरपीएम पर 641 बीएचपी की पावर और 2,250 आरपीएम पर 850 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी के मुताबिक, ऑल-व्हील-ड्राइव Urus सिर्फ 3.6 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और 12.8 सेकेंड में 0 से 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। वहीं, इसकी टॉप स्पीड 305 किमी प्रति घंटा है।

इस SUV में चार ड्राइविंग मोड मिलते हैं- Strada, Sport, Corsa और Neve. इस कार में अडैप्टिव एयर सस्पेंशन, एक्टिव डैम्पिंग, 4-व्हील ड्राइव और 4-व्हील स्टीयरिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस एसयूवी में स्टैंडर्ड के तौर पर कई सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध हैं। जैसे इस कार में अपडेटेड ऑप्शनल पार्किंग असिस्टेंस पैकेज और इंटेलिजेंट पार्क असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

उरुस के इंजन और प्लेटफॉर्म को कई अन्य एसयूवी के साथ साझा किया गया है जो वोक्सवैगन की सहायक कंपनियों के अंतर्गत आती हैं। Porsche Cayenne, Audi RSQ8 और Bentley Bentayga जैसी SUV कारें भी इसी प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं। इसके अलावा ऑडी आरएस6 अवंत, पोर्श पैनामेरा और बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी जैसी कई गाड़ियों में भी यही इंजन इस्तेमाल किया जाता है।

LM002 के बाद Urus निर्माता की दूसरी SUV है जिसे 1980 के दशक में लॉन्च किया गया था। LM002 एक बेयर, बेसिक और रफ एंड टफ एसयूवी थी। जबकि उरुस स्पोर्टियर और अधिक शक्तिशाली है और आक्रामक लुक के साथ आती है। लेम्बोर्गिनी उरुस को दिसंबर 2017 में वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया गया था और जनवरी 2018 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था।

जून में, लेम्बोर्गिनी ने घोषणा की कि उसने उरुस की 20,000 से अधिक इकाइयों का उत्पादन किया है। इसके अलावा, निर्माता ने भारत में Urus SUV की 200 यूनिट्स डिलीवर की हैं। लैंबॉर्गिनी ने यह भी खुलासा किया कि उरुस के 80 प्रतिशत खरीदार लेम्बोर्गिनी को पहली बार खरीद रहे हैं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *