भाभी जी घर पर है के मलखान की निधन को लेकर हुआ बड़ा खुलासा,इस कारण से छोड़ गए दुनिया?

‘भाभी जी घर पर हैं’ के मलखान सिंह उर्फ ​​दीपेश भान का शनिवार को ब्रेन हैमरेज से निधन हो गया। इसके बाद कहा जा रहा है कि दीपेश को ब्रेन हैमरेज हुआ और घंटों हार्डकोर एक्सरसाइज के चलते उनकी मौत हो गई। इससे पहले टीवी स्टार सिद्धार्थ शुक्ला की मौत की वजह ज्यादा एक्सरसाइज भी थी। तो आइए हम आपको बताते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए आपको कितनी देर तक व्यायाम करना चाहिए।

मलखान रोजाना 3 घंटे जिम में वर्कआउट करते थे

‘भाभी जी घर पर हैं’ के दीपेश भान यानी मलखान सिंह रोजाना 3 घंटे जिम में जिम करते थे। इस बात का खुलासा उनके को-एक्टर भाभी जी घर पर हैं के एक्टर आसिफ शेख ने किया है। आसिफ ने बताया। हाल ही में उन्होंने खूब जिमिंग और रनिंग करना शुरू किया। मैंने उनसे कहा कि 40 के बाद हमें थोड़ा धीमा हो जाना चाहिए। मेरी चेतावनियों के बावजूद वह 3 घंटे जिम में वर्कआउट करते थे। इसके साथ ही उन्होंने रात में खाना भी छोड़ दिया था।

आपको कितनी देर तक हार्डकोर एक्सरसाइज करनी चाहिए?

डॉक्टरों के मुताबिक आम लोगों को हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज से बचना चाहिए। फिट लाइफ के लिए रोजाना 20 से 25 मिनट हल्का व्यायाम काफी है और यह भी ऐसा होना चाहिए कि आपके शरीर के हर हिस्से को फायदा हो। डॉक्टरों के मुताबिक सिर्फ एथलीट्स को ही हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करना चाहिए।

व्यायाम शरीर के लिए बहुत जरूरी है

स्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है, लेकिन शरीर की क्षमता का ध्यान रखना बहुत जरूरी है और आप अपने शरीर पर उतना ही दबाव डालें, जितना वह सहन कर सके। यदि आप सप्ताह में चार से पांच दिन 20 से 25 मिनट तक व्यायाम करते हैं, तो यह आपको स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अवसाद, चिंता और कई अन्य बीमारियों से बचाने के लिए पर्याप्त है।

अत्यधिक व्यायाम से हो सकते हैं ये खतरे

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने से अचानक दिल काम करना बंद कर सकता है। इसके अलावा इससे ब्रेन हैमरेज भी होता है। यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अत्यधिक व्यायाम से कार्डियक अरेस्ट (SCA) और ब्रेन हैमरेज का खतरा बढ़ जाता है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *