किस्सा: जब अमिताभ बच्चन ने निभाया था’याराना’, अमजद खान के लिए इन पेपर्स पर किए थे साइन

Anecdote: When Amitabh Bachchan played ‘Yarana’, he signed these papers for Amjad Khan:अमिताभ बच्चन और अमजद खान ने फिल्म ‘शोले’ में जबरदस्त काम किया था। जय और गब्बर की फाइट को कोई नहीं भूल सकता। अमिताभ बच्चन और अमजद खान अपने कैरेक्टर्स की बीच की दुश्मनी को जितना पैशन से दिखाते थे, उतनी ही शिद्दत से दोनों ऑफ स्क्रीन अपनी रियल लाइफ दोस्ती निभाते थे। 15 फिल्मों में साथ काम करने के बाद अमजद खान और अमिताभ बच्चन के बीच एक गहरा रिश्ता बनगया था। ‘गब्बर’ फेम अमजद खान के साथ एक बार एक हादसा हुआ था, जिसमें उनकी और उनके परिवार की जान खतरे में पड़ गई थी। उस वक्त एन वक्त पर अमिताभ बच्चन ने हीरो की तरह एंट्री मारी थी और अमजद खान को मौत के मुंह से बचाया था।

दरअसल,ये बात साल 1978 की है। अमजद खान अपने परिवार (पत्नी और दो बच्चों) के साथ मुंबई से गोवा के लिए रवाना हुए थे। दरअसल, अमजद खान को अर्जेंट गोवा पहुंचना था फिल्म ‘द ग्रेट गैंबलर’ की शूटिंग थी। सेट पर अमिताभ पहले से शूटिंग में व्यस्त थे। वहीं अमजद को भी अपने सीन निपटाने थे। लेकिन उस दिन किसी वजह से अमजद ट्रेन या फ्लाइट नहीं पकड़ पाए। ऐसे में उन्होंने बाय रोड जाने का फैसला लिया। परिवार भी उनके साथ था। पूरा सफर अच्छा गुजरा लेकिन गोवा पहुंचने से कुछ किलो मीटर पहले ही अमजद की कार का एक्सीडेंट हो गया।

इस घटना का जिक्र अन्नू कपूर ने अपने रेडियो शो पर किया था। एक्सीडेंट काफी बड़ा था। ऐसे में आसपास के लोग तुरंत वहां इकट्ठा हो गए। अमजद को परिवार सहित अस्पताल पहुंचाया गया। परिवार में सब ठीक थे हल्की चोटें आई थीं। लेकिन अमजद खान का काफी खून बह चुका था। अब ये खबर फिल्म के सेट तक जा पहुंची। अमिताभ बच्चन को इस खबर का जैसे ही पता चला वह तुरंत गोवा के उस अस्पताल में जा पहुंचे।

खाने के शौकीन थे अमजद खान

इस हादसे के बाद अमजद खान लंबे समय तक व्हीलचेयर पर थे। अमजद खान को शुरू से हे खाने का शौक था। इस वजह से ही उनका वजन बहुत ही तेजी से बढ्ने लगा। बड़े पर्दे पर विलन की भूमिका निभाने वाले अमजद खान अपनी असल जिंदगी में अपने बच्चों और दोस्तों के लिए किसी हीरों से कम नहीं थे। उनके करीबी लोग उनसे बहुत प्यार करते थे। अमजद खान भी अपने तीनों बच्चों (शादाब, सीमब और बेटी अहलम) से बहुत प्यार करते थे। परिवार के साथ अमजद की जिंदगी खुशहाल तरीके से बीत रही थी।

कम उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

27 जुलाई 1992 का वो मनहूस दिन भी आया जब वो इस दुनिया को अलविदा कह गए। दरअसल हर दिन की तरह ही अमजद खान को शाम 7 बजे किसी से मिलना था और वो तैयार होने के लिए अपने कमरे में गए थे, जहां उनकी दिल का दौरा पड़ने की वजह से मौत हो गई थी। शहला खान ने बताया कि अमजद खान उनसे हमेशा ये बात कहा करते थे कि वो आसानी से ये दुनिया छोड़कर जाएंगे।‘ अमजद खान का जब निधन हुआ उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 48 वर्ष थी।

About dp

Check Also

जब सैफ अली खान और अमृता सिंह का तलाक के कई सालों बाद हुआ आमने-सामने, जानें क्या हुई थी दोनो की बात

बॉलीवुड की चर्चित शादियों में से एक थी, सैफ अली खान और अमृता सिंह की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *