भारत के धनकुबेर मुकेश अंबानी के घर में हुआ संपत्ति का कलह, होने वाला जल्द बटवारा, जानें कोन है अरबों रुपए संपत्ति का वारिश….

सही समय पर और सही फैसला लेना आगे का भविष्य बताता है और अब देश का सबसे रईस व्यक्तियों में शुमार मुकेश अंबानी ने भी अपने पिता दिवंगत धीरूभाई अंबानी की एक गलती से सबक ले ली है और एक बड़ा फैसला लिया है क्योंकि एक समय ऐसा भी था जब मुकेश अंबानी और उनके भाई अनिल अंबानी मिलकर धीरूभाई अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्री को आगे लेकर जा रहे थे!

लेकिन साल 2002 में धीरूभाई अंबानी का निधन हुआ और वह अपने पीछे किसी भी प्रकार की कोई भी वसीयत छोड़कर नहीं गए और बाद में उनकी संपत्ति को लेकर दोनों भाइयों में ही काफी बड़ा विवाद हो गया और कंपनी भी दो हिस्सों में बट गई थी! ऐसे में अब धीरूभाई की इस गलत पीको मुकेश अंबानी ने नहीं सुना और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनका परिवार में भी उस प्रकार का कोई भी विभाजन ना हो पाए इसलिए मुकेश अंबानी ने अपने बच्चों के बीच संपत्ति का बंटवारा करने का फैसला लिया है!

दरअसल मुकेश अंबानी ने इस बड़े कदम को उठाते हुए जिओ टेलीकॉम के चेयरमैन के पद से इस्तीफा भी दे दिया और अब इसकी कमान अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी को सौंप दी है वहीं अकाश अंबानी पहले रिलायंस जिओ में ही निदेशक के तौर पर कार्य कर रहे थे और अब उनको चेयरमैन की जिम्मेदारी सौंप दी गई है! मुकेश अंबानी अपने तीनों बच्चों में अपना कारोबार बांटने के प्रयास में जुटे हुए हैं! वही आकाश अंबानी के बाद मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी ईशा अंबानी को भी बड़ी जिम्मेदारी सौंपने की तैयारी कर ली है!

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी को रिलायंस इंडस्ट्री की डिटेल यूनिट की चेयरपर्सन बनाने का फैसला लिया है और इसकी औपचारिक घोषणा जल्द हो सकती है वहीं इन सबके अलावा मुकेश अंबानी ने अपने सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी के लिए भी एक योजना बनाई है माना तो ऐसा जा रहा है कि मुकेश अंबानी अपने छोटे बेटे को आयल टू केमिकल बिजनेस की जिम्मेदारी सोपेंगे!

वहीं इससे तो यह साफ होता है कि मुकेश अंबानी नई पीढ़ी की जिम्मेदारी सौंपने की दिशा में काम कर रहे हैं और वह पिछले 20 सालों से रिलायंस इंडस्ट्री की कमान संभाले हुए हैं और अब वह 65 साल के भी हो चुके हैं इसलिए पिछले साल ही एक कार्यक्रम में उन्होंने अपने रिटायरमेंट के संकेत भी दे दिए थे वही धीरूभाई अंबानी के जन्मदिन पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुकेश अंबानी ने यहां तक कहा था कि नई पीढ़ी को जिम्मेदारी सौंपने का वक्त आ चुका है और नई पीढ़ी नेतृत्व की भूमिका संभालने के लिए भी तैयार है हमें करना चाहिए आना चाहिए और उनमें उत्साह बढ़ाना चाहिए!

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *