अब बिना गैस के खाना पकेगा वो भी बिल्कुल फ्री बाजार में आ गया है सौलर ऊर्जा से चलने वाला चूल्हा

जैसा की आप लोगों को मालूम है देश में महंगाई कितनी ज्यादा बढ़ रही है अब चाहे हम बात करे पेट्रोल डीजे एलपीजी गैस इन सभी के दाम बढ़ते है पैसे नहीं महंगाई के चलते आम आदमी का जीना मुश्किल होता नजर आ रहा है यानी आज के समय में हर व्यक्ति दो वक्त की रोटी भी ढंग से नहीं खा सकता यही दौड़ता है कि कम से कम एलपीजी गैस तो सस्ता मिल जाए तो वही बात करें तो देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1000 रुप तक पहुंच गई है और कमर्शियल गैस सिलेंडर की बात करें तो इसके दाम कुछ शहरों में 2,000 के पार चली गई है।

तो वहीं बात को देखते हुए देश की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन एक समाधान निकाला है इस कंपनी ने भारत मेरी जान होने वाला घर के अंदर प्रयोग होने वाला सोलर चूल्हा पेश कर दिया है जिसकी मदद से आप तीन वक्त खाना भी नहीं बना सकते हैं तो आइए हम जानते हैं सोलर चूहे के बारे में-

आपकी जानकारी के लिए बतादे कि देश की सबसे प्रसिद्ध तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने बुधवार 22 जून 2022 को इस नए सोलर स्टोव को लॉन्च किया। इस स्टोव की खासियत यह है कि इस स्टोव को किचन में रखकर सोलर के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ऊर्जा। यह चूल्हा घर के बाहर लगे सोलर पैनल से अपनी ऊर्जा की खपत कर सकता है, जिसके बाद यह पूरी तरह चार्ज होकर इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा।

तो भाई आपको बता दें कि इस चूल्हे की एक खास बात यह भी है कि यह रात में भी खाना बना सकता है और कितना ही नहीं खरीदने और इसके मेंटेनेंस में आपका कोई भी एक्स्ट्रा पैसा खर्च नहीं होने वाला है आपको बता दें कि बुधवार को पेट्रोलियम मिनिस्टर हरदीप सिंह के ऑफिशियल रेजिडेंस पर हो रहे एक कार्यक्रम के दौरान इस सौर चूल्हे को लॉन्च किया गया था।

आपको बता दें कि इस दूल्हे की कीमत 18000 से लेकर ₹30000 करीब हैलेकिन पैमाने की अर्थव्यवस्था को देखते हुए 2-3 लाख यूनिट का उत्पादन किया जाता है और कुछ सरकारी सहायता मिलती है, तो कॉस्ट 10,000 रुपये से 12,000 रुपये प्रति यूनिट तक तम हो सकती है।रखरखाव के बिना चूल्हे का जीवन 10 वर्ष है। इसमें पारंपरिक बैटरी नहीं है, जिसे बदलने की जरूरत है। साथ ही सोलर पैनल की लाइफ 20 साल होती है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *