गाड़ी वालो की लिए खुशखबरी अब टोल प्लाजा से मिलेगा जल्दी ही छुटकारा

जैसा कि आप लोग भी कभी हाईवे से गुजरे होंगे और आपने देखा होगा कि जब भी कोई टोल प्लाजा आता है तो आपको टैक्स भरना पड़ जाता है ऐसे में इन सभी से छुटकारा पाने के लिए फास्ट टैग लाया गया था हालांकि इस सब के बावजूद भी टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी लाइनों में कोई भी फर्क नहीं देखा गया है लेकिन इस बीच अब इसको और भी ज्यादा हाईटेक बनाने का समय आ गया है और इसके लिए अब एनपीआर यानी कि ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर सिस्टम लागू होने वाला है!

दरअसल केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय का एक नया कांसेप्ट सामने आया है और इसके तहत राजस्थान में नेशनल हाईवे ऐसा ही ग्रीन फील्ड हाईवे बना रहा है जहां पर एक भी टोल प्लाजा नहीं लगाया जाएगा और इसका सबसे ज्यादा फायदा तो यह होने वाला है कि चालक के उतने ही पैसे देने पड़ेंगे जितना वह हाईवे पर चला रहा है!

वहीं मौजूदा समय में हाईवे पर ट्रैवल करते समय गाड़ी में लगे हुए फास्टैग से पैसे कट जाते हैं लेकिन अब नई तकनीक लागू हो जाने के बाद आपके गाड़ी के नंबर प्लेट को स्कैन किया जाएगा और उसके पैसे फास्टैग से ही कटेंगे! ऐसा भी माना जा रहा है कि इसमें किलोमीटर के हिसाब से पैसे देने पड़ेंगे जानकारी के अनुसार अभी टोल प्लाजा पर एक साथ पैसे लिए जाते थे लेकिन नए सिस्टम में आप हाईवे पर जितनी भी गाड़ी चलाएंगे उसको उसी के हिसाब से पैसे देने पड़ेंगे!

वही इस सिस्टम में हाईवे पर एक एंट्री और एग्जिट प्वाइंट भी बनाया जाएगा ताकि गाड़ी के अंदर होते ही नंबर प्लेट स्कैन हो जाए और फिर एंट्री और एग्जिट की दूरी के हिसाब से यात्रियों के अकाउंट से पैसे काट लिए जाएंगे वही आपको बता दें कि इसकी शुरुआत सबसे पहले राजस्थान से ही हो रही है राजस्थान में भारत मेला प्रोजेक्ट के तहत ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बन रहा है! यह बता दें कि इस की कुल लंबाई 637 किलोमीटर होने वाली है!

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *