देशवासियो के लिए गौतम अडानी का बड़ा तोहफा 60000 करोड़ रु करेंगे दान?जाने किस-किस को मिलेगा ये पैसा

दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर लोगों में शुमार भारतीय उद्योगपति और एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी 24 जून शुक्रवार को 60 साल के हो गए. इस मौके पर उन्होंने अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा दान करने का ऐलान किया है. 1991 तक अडानी का नाम राष्ट्रीय स्तर पर भी नहीं जाना जाता था, महज 20 साल में उन्होंने अपने कारोबार को देश-दुनिया में फैला दिया।

अदाणी समूह के अध्यक्ष ने कहा है कि वह अपनी संपत्ति का 7.7 अरब डॉलर (करीब 60 हजार करोड़ रुपये) सामाजिक कारणों से दान करेंगे। उनके द्वारा दान की गई यह राशि भारत में अब तक की सबसे बड़ी दान राशि में से एक है। अदाणी ने अपने जन्मदिन और पिता की 100वीं पुण्यतिथि पर इतनी बड़ी रकम दान करने का फैसला किया है. उन्होंने एक बयान में कहा कि दान की जाने वाली इस राशि का इस्तेमाल स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल विकास से जुड़े कार्यों में किया जाएगा.

गौतम अडानी लंबे समय से दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट में दबदबा बनाए हुए हैं। वर्तमान में वह दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक खबर लिखे जाने तक गौतम अडानी की संपत्ति 92.7 अरब डॉलर थी.

देश के सबसे बड़े दानदाताओं की बात करें तो इस मामले में सबसे पहले विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी का नाम आता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेमजी ने वित्त वर्ष 2021 में 9,713 करोड़ रुपये का दान दिया है। पिछले कई सालों से विप्रो प्रमुख इस सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं।

पिछले तीन साल में भारत के बड़े उद्योगपतियों की बात करें तो अजीम प्रेमजी ने 18,070 करोड़ रुपये, शिव नादर ने 2,884 करोड़ रुपये, मुकेश अंबानी ने 1,437 करोड़ रुपये, कुमार मंगलम बिड़ला ने 732 करोड़ रुपये और नंदन नीलेकणी ने 546 करोड़ रुपये का दान दिया। में दिए गए हैं। कई अन्य बड़े भारतीय उद्योगपति सामाजिक कार्यों के लिए दान देने में शामिल हैं। नवीनतम घोषणा से पहले अनिल अग्रवाल ने 458 करोड़ रुपये, हिंदुजा समूह ने 351 करोड़ रुपये, बजाज समूह ने 341 करोड़ रुपये और गौतम अडानी ने तीन साल की अवधि में 302 करोड़ रुपये का दान दिया।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *