ये आदते सुधारे सभी पुरुष नही तो जीवन में कभी बच्चे पैदा नही कर पाओगे।

बच्चे पैदा करने की उम्र से लेकर और भी कई समस्याओं के बारे में हम अक्सर महिलाओं के बारे में पढ़ते और सुनते रहते हैं। आजकल पुरुष प्रजनन क्षमता पर भी बहुत सारे शोध सामने आ रहे हैं। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार जैसे-जैसे पुरुष 40 की उम्र तक पहुंचते हैं, उनकी प्रजनन क्षमता कम होने लगती है। अगर आप 30 साल की उम्र पार कर चुके हैं और लापरवाह जीवनशैली जी रहे हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। क्योंकि बच्चे के जन्म में पुरुषों का बहुत बड़ा योगदान होता है, वहीं समाज महिलाओं को ही दोष देने लगता है। हालांकि इस मामले को लेकर लोगों में जागरूकता आ रही है. शोध में यह बात सामने आई है कि बांझपन के 50% मामलों में समस्या पुरुष साथी से जुड़ी होती है।

इन आदतों में सुधार करें

क्रिस्टा आईवीएफ – फीमेल फर्स्ट हॉस्पिटल, सूरत की डॉ श्वेता पटेल ने हमारे सहयोगी हिंदुस्तान टाइम्स से कुछ बिंदु दिए हैं। जो लोग जल्द ही पिता बनने की योजना बना रहे हैं, तो इन आदतों को बदल दें।

सक्रिय नहीं होना

शारीरिक गतिविधि न केवल प्रजनन स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। सप्ताह में 5 दिन व्यायाम करने के लिए 30 मिनट का समय दें। यह आपकी सहनशक्ति, प्रतिरक्षा, उपचार क्षमता और समग्र प्रजनन क्षमता में सुधार करेगा।

स्वयं दवा

कृपया कोई भी दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। कुछ दवाएं हैं जो आपकी प्रजनन क्षमता पर दुष्प्रभाव डाल सकती हैं। दवा लेने से पहले इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

मोटापा

मोटापे का पुरुषों के प्रजनन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यदि आप कम वजन या अधिक वजन वाले हैं, तो दोनों ही आपकी प्रजनन क्षमता के साथ समस्या पैदा कर सकते हैं। वजन की समस्या न केवल शुक्राणुओं की संख्या बल्कि रोगाणु कोशिकाओं की भौतिक और आणविक संरचना को भी प्रभावित करती है।

अस्वास्थ्यकर भोजन

अगर आप अच्छी फर्टिलिटी चाहती हैं तो बार-बार सड़क पर चलना या फास्ट फूड खाना बंद कर दें। हाल के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रोसेस्ड मीट खाते हैं, उनमें प्रोसेस्ड मीट न खाने वालों की तुलना में सामान्य आकार के शुक्राणु कोशिकाएं कम होती हैं। हमेशा हेल्दी डाइट लें। घर का बना खाना सबसे अच्छा होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ फल और सब्जियां खाते रहें। इसके अलावा शराब, तंबाकू, सिगरेट या पान-मसाला भी आपकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर डालता है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *