भगवान श्रीकृष्ण का रोल करने वाले 10 ऐक्टर्स,जी रहे है आज ऐसी जिंदगी हालत देखकर आपकी आँखों मे आ जाएंगे आँसू

पिछले 4 दशकों में टीवी पर कई पौराणिक शो प्रसारित किए गए हैं। जिसमें ‘महाभारत’, ‘रामायण’, ‘श्री कृष्ण’, ‘लव कुश’, ‘विष्णु पुराण’, ‘जय हनुमान’, ‘उपनिषद गंगा’, ‘राधाकृष्ण’, ‘सिया के राम’ और ‘देव के देव महादेव’ शामिल हैं। अनगिनत सीरियल दर्शकों के बीच लोकप्रिय रहे। लेकिन अब तक टीवी पर प्रसारित होने वाले पौराणिक शो में भगवान श्रीकृष्ण के किरदार को जिस खूबसूरती से पेश किया गया है, वह बेजोड़ है. भगवान कृष्ण के प्रति लोगों की यह अटूट आस्था है कि हम उनके हर रूप को पसंद करते हैं। चाहे उनका बाल रूप हो या युवा रूप, उनकी शिक्षाएं हर इंसान को अच्छे और बुरे के बीच का अंतर बताती हैं। यही कारण है कि हमने इस किरदार को समय-समय पर टीवी पर कई बार देखा है। आज हम उन अभिनेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने टीवी पर भगवान श्रीकृष्ण का किरदार निभाया है। जिस खूबसूरती से इन कलाकारों ने भगवान कृष्ण का किरदार पूरे दिल से निभाया है वह काबिले तारीफ है।

आइए जानते हैं टीवी पर भगवान श्रीकृष्ण का किरदार निभाने वाले ये अभिनेता कहां हैं और आज क्या कर रहे हैं?

1- नीतीश भारद्वाज

नीतीश भारद्वाज का प्रसारण वर्ष 1988 में हुआ था। बीआर. चोपड़ा पौराणिक धारावाहिक ‘महाभारत’ में ‘भगवान कृष्ण’ की भूमिका के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हुए। दर्शकों को यह सीरियल इतना पसंद आया कि जब यह टीवी पर आता था तो उस समय सड़कें सूनी हो जाती थीं। खासकर नीतीश को भगवान कृष्ण के रोल में लोगों का खूब प्यार मिला. उस समय बहुत से लोग, वास्तव में, उन्हें केवल भगवान श्री कृष्ण के रूप में ही समझते थे। फिल्मों, वेब सीरीज और टीवी में सात दिशाओं वाली एक्टिंग का काम नीतीश भारद्वाज आज भी कर रहे हैं. उन्हें आखिरी बार साल 2018 में फिल्म ‘केदारनाथ’ में देखा गया था।

2- सर्वदमन डी बनर्जी

इस लिस्ट में दूसरा नाम अभिनेता सर्वदमन डी. बनर्जी का आता है। 1993 में प्रसारित हुए रामानंद सागर के पौराणिक धारावाहिक ‘श्री कृष्ण’ में भगवान कृष्ण की भूमिका निभाने वाले सर्वदमन की आकर्षक मुस्कान को हम आज तक नहीं भूले हैं। श्री कृष्ण के चरित्र ही नहीं, सर्वदमन ने कई फिल्मों में भी काम किया है। हाल ही में उनका माचो लुक देखकर फैंस हैरान रह गए। 57 साल के हुए सर्वदमन डी बनर्जी फिल्म एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी में नजर आए।

3- स्वप्निल जोशी

अभिनेता स्वप्निल जोशी ने 1993 के टीवी सीरियल ‘श्री कृष्णा’ में भगवान कृष्ण का युवा किरदार निभाया था। स्वप्निल आज 90 के दशक के बच्चों के बीच बाल श्री कृष्ण के नाम से प्रसिद्ध हैं। इस सीरियल के 221 एपिसोड प्रसारित किए गए थे। 15 साल की उम्र में भगवान कृष्ण का किरदार निभाने के बाद स्वप्निल एक बड़े टीवी स्टार बन गए। 2000 के दशक में उन्होंने कई मशहूर टीवी सीरियल्स में काम किया। आज स्वप्निल जोशी 44 साल के हो गए हैं और कई फिल्मों, टीवी और वेब सीरीज में नजर आ रहे हैं।

4- विशाल करवाली

अभिनेता विशाल करवाल ने एनडीटीवी इमेजिन पर प्रसारित होने वाले सीरियल ‘द्वारकाधीश’ में ‘भगवान श्री कृष्ण’ का किरदार निभाया था। विशाल छोटे पर्दे के बड़े स्टार हैं और श्रीकृष्ण के रोल में लोगों ने उन्हें खूब पसंद भी किया है. पिछले 4 साल से टीवी से दूर रहे विशाल ने इस साल ‘धर्म योद्धा गरुड़’ में ‘भगवान विष्णु’ की भूमिका निभाकर वापसी की है। टीवी पर वापसी कर ली है। इसके अलावा वह जल्द ही रणबीर कपूर आलिया भट्ट स्टारर ‘ब्रह्मास्त्र’ से कमबैक करने जा रहे हैं।

5- धृति भाटिया

टेलीविजन की दुनिया में अब तक अगर कोई ‘बाल कृष्ण’ के किरदार में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हुआ है तो वह हैं धृति भाटिया। साल 2008 में कलर्स चैनल पर टेलीकास्ट हुए सीरियल ‘जय श्री कृष्णा’ ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया था। इस सीरियल में धृति भाटिया ने भगवान श्री कृष्ण का बाल किरदार निभाया था। इस सीरियल की सफलता की सबसे बड़ी वजह थी धृति। उन्होंने अपनी मासूम अदाओं से लोगों का दिल जीता था. इसके बाद वह कुछ और टीवी सीरियल्स में भी नजर आई। लेकिन वह पिछले कई सालों से एक्टिंग से दूर हैं।

6- मेघन जाधवी

कलर्स टीवी के ‘जय श्री कृष्णा’ सीरियल में धृति भाटिया के बाद भगवान श्री कृष्ण का युवा किरदार अभिनेता मेघन जाधव ने निभाया था। धृति की तरह मेघन को भी श्रीकृष्ण के रोल में दर्शकों ने खूब पसंद किया था। इसके बाद मेघन ने ‘सूर्यपुत्र कर्ण’ सीरियल में कर्ण का किरदार भी निभाया। साल 2015 में उन्होंने अक्षय कुमार-सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​स्टारर ‘ब्रदर्स’ में अक्षय कुमार का बचपन का किरदार निभाया था। मेघन जाधव इन दिनों टीवी सीरियल ‘थोड़ा सा बादल थोड़ा सा पानी’ में नजर आ रही हैं. अभिनेता जिन्होंने श्री कृष्ण की भूमिका निभाई।

7- सौरभ राज जैन

अभिनेता सौरभ राज जैन ने साल 2013 में स्टार प्लस के ‘महाभारत’ सीरियल में भगवान श्री कृष्ण का किरदार निभाया था। सौरभ को इस सीरियल से खूब शोहरत मिली थी। इस सीरियल के 267 एपिसोड प्रसारित किए गए, जिसे लोगों ने खूब पसंद भी किया। वह पिछले 10 सालों में कई हिट टीवी सीरियल्स में नजर आ चुके हैं। सौरभ राज जैन साल 2021 में रियलिटी शो ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी’ सीजन 11 में नजर आए थे।

8- मृणाल जैन

टीवी एक्ट्रेस मृणाल जैन ने 9x चैनल पर प्रसारित होने वाले बालाजी टेलीफिल्म्स के सीरियल ‘कहानी हमारे महाभारत की’ में भगवान कृष्ण का किरदार निभाया था। भले ही ये सीरियल सिर्फ चार महीने ही चल सका, लेकिन श्रीकृष्ण के रोल में मृणाल को दर्शकों का खूब प्यार मिला. इसके बाद मृणाल ‘बंदिनी’, ‘उतरन’, ‘हिटलर दीदी’, ‘बंधन’, ‘नागार्जुन: एक योद्धा’ जैसे कई हिट सीरियल में भी नजर आई। उन्हें आखिरी बार साल 2018 में सीरियल ‘दिल ही तो है’ में देखा गया था।

9- सौरभ पांडे

टीवी एक्टर सौरभ पांडे आखिरी बार साल 2015 में सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले सीरियल ‘सूर्यपुत्र कर्ण’ में नजर आए थे. इस सीरियल में उन्होंने भगवान कृष्ण के साथ पौंडरक वासुदेव की भूमिका निभाई थी. इस सीरियल में भले ही कर्ण के किरदार को केंद्र में रखा गया था, लेकिन श्रीकृष्ण के साथ उनके दिलचस्प संवाद को दर्शकों ने खूब सराहा।

10- गगन मलिक

टीवी एक्टर गगन मलिक ने सोनी टीवी के पॉपुलर शो ‘संकटमोचन महाबली हनुमान’ में एक साथ भगवान कृष्ण, विष्णु और श्री राम का किरदार निभाया था. उन्होंने अपनी लाजवाब एक्टिंग से लोगों का खूब मनोरंजन किया. गगन मलिक आखिरी बार साल 2020 में सीरियल ‘विघ्नहर्ता गणेश’ में नजर आए थे। इस सीरियल में उन्होंने ‘सुदामा और शंखचूड़’ का किरदार निभाया था।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *