भारत बंद के बीच सिंधु बॉर्डर पर किसान की मौत, हंगामा भड़का, जाने क्या है कारण

Farmer dies at Indus border amid Bharat Bandh: भारत में पिछले 8 महीने से किसान आंदोलन (Kisan Andolan) चल रही है. इस बीच आज भारत बंद का ऐलान भी किया गया था. वही इस भारत बंद के दौरान दिल्ली-हरियाणा के सिंधु बॉर्डर पर एक किसान की मौत हो गई. हालांकि पुलिस वालों ने किसान की मौत का कारण हार्ट अटैक बताया है.

वहीं स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने कहा कि किसान की मौत का असली कारण पोस्टमार्टम के बाद ही पता चलेगा. केंद्र सरकार के 3 कृषि कानूनों के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा की अगुवाई में देश भर के 40 से ज्यादा किसान संगठन ने आज भारत बंद किया हुआ है.

बता दें कि यह भारत बंद सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक के लिए बुलाया गया है. इसके तहत सभी सरकारी और निजी दफ्तरों संस्थानों दुकानों और उद्योगों को बंद रखने की अपील की गई है. हालांकि किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने अपने बयान में कहा कि सभी जरूरी सेवाएं जैसे अस्पताल मेडिकल स्टोर आदि अपना काम जारी रख सकते हैं. भारत बंद की वजह से जगह-जगह वाहन जाम की भी स्थिति बन गई है. वहीं दूसरी ओर गुरुग्राम दिल्ली हाईवे पर कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया है तो कहीं कहीं तो ट्रेनों कभी जाम देखने को मिल रहे हैं.

दिल्ली से उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाली गाजीपुर बॉर्डर किसान आंदोलनकारियों ने जाम कर रखा है. इसके चलते दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस रूट पर चलने वाले सभी वाहनों को वैकल्पिक मार्गों से जाने की अनुमति दे दी है. यूपी से गाजीपुर बॉर्डर आ रहे दो वाहनों को फिलहाल दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से महाराजपुर बॉर्डर अप्सरा बॉर्डर और भोपुरा बॉर्डर से गुजरने की सलाह भी दी गई है. किसानों ने भारत बंद के तहत सोमवार को सुबह 6:00 बजे से मेरठ ऊपर वाली लाइन को जाम कर रखा था.

गौरतलब है कि वह किसान के भारत बंद को कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, बीएसपी, एसपी समेत कई पार्टियां अपना समर्थन दे रही हैं. संयुक्त किसान मोर्चा ने अपने बयान जारी कर यह दावा किया है कि उनके बुलाए भारत बंद को अभूतपूर्व समर्थन मिला है. बता दें कि पंजाब, हरियाणा, केरल, बिहार में पूरी तरह से बंद देखने को मिले हैं.

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *