जब बॉलीवुड की मेगास्टार जयाप्रदा को शादी के बाद भी मिला दूसरी औरत का दर्जा, न मिला कभी मां बनने का सुख…

दिग्गज फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा आज अपना 60वां जन्मदिन मना रही हैं। जयाप्रदा ने लंबे समय तक हिंदी सिनेमा उद्योग पर राज किया। हिंदी ही नहीं, वह तमिल और तेलुगु सिनेमा की भी बड़ी स्टार थीं। फिल्मी करियर में अपार सफलता मिलने के बाद भी फिल्म स्टार जयाप्रदा का निजी जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहा। एक्ट्रेस को हुआ प्यार, शादी भी कर ली। लेकिन समाज ने उनकी शादी को कभी स्वीकार नहीं किया। ना ही एक्ट्रेस जिंदगी में कभी मां बन पाई। अभिनेत्री की दुखद प्रेम कहानी के बारे में यहाँ पढ़ें।

फिल्म परिवार से जुड़ी थीं जयाप्रदा

फिल्म स्टार जयाप्रदा एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखती थीं। उनके पिता एक फिल्म फाइनेंसर थे। उनका असली नाम ललिता रानी था। फिल्मों के लिए अभिनेत्री ने अपना नाम बदलकर जयाप्रदा रख लिया।

महज 13 साल की उम्र में एक्ट्रेस बनीं जयाप्रदा

दरअसल, जब एक्ट्रेस 13 साल की थीं, तब वह अपने स्कूल में डांस परफॉर्मेंस दे रही थीं। उसी दौरान एक डायरेक्टर की नजर उन पर पड़ी और उन्हें एक फिल्म का ऑफर मिला। यह एक तेलुगु फिल्म कोशम थी। जिसके लिए एक्ट्रेस को उस वक्त पारिश्रमिक के तौर पर सिर्फ 10 रुपये मिलते थे.

जयाप्रदा जल्द ही एक बड़ी स्टार बन गईं

दक्षिण सिनेमा से अपना करियर शुरू करने के बाद, अभिनेत्री ने हिंदी सिनेमा उद्योग में भी कदम रखा। यहां उन्होंने उस समय के लगभग सभी बड़े स्टार जितेंद्र, श्रीदेवी, अमिताभ बच्चन के साथ भी काम किया। जयाप्रदा का कद हिंदी सिनेमा में काफी बढ़ गया था और साल 1985 तक वह इंडस्ट्री की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस बन चुकी थीं।

जया प्रदा को श्रीकांत नाहटा से प्यार हो गया

जब अभिनेत्री जया प्रदा अपने फिल्मी करियर के चरम पर थीं, तब वह एक बार आयकर छापे का शिकार हुईं। इस दौरान श्रीकांत नाहटा ने उनका काफी साथ दिया। श्रीकांत नाहटा एक फिल्म निर्माता थे। इसी दौरान जयाप्रदा की श्रीकांत नाहटा से दोस्ती बढ़ी और प्यार में बदल गई।

श्रीकांत नाहटा शादीशुदा थे और 3 बच्चों के पिता थे

हैरानी की बात यह है कि जयाप्रदा उस समय तक कुंवारी थीं, जबकि श्रीकांत नाहटा की शादी हो चुकी थी। वह 3 बच्चों के पिता भी थे। इन बातों को ध्यान में रखते हुए जयाप्रदा ने श्रीकांत नाहटा को अपना जीवन साथी चुना।

जयाप्रदा को शादी के बाद भी दूसरी महिला कहा जाता था

दरअसल जयाप्रदा और श्रीकांत नाहटा ने समाज को बवाल दिखाकर गुपचुप तरीके से शादी कर ली. लेकिन फिर भी समाज ने उनके लिए शादी को वैध नहीं माना। दरअसल, इसका कारण यह था कि श्रीकांत नाहटा ने जयाप्रदा से दूसरी शादी की लेकिन पहली पत्नी को कभी तलाक नहीं दिया।

अधर में लटकी जयाप्रदा

श्रीकांत नाहटा के साथ घर की दुनिया बसाने के बाद भी समाज हमेशा अभिनेत्री जयाप्रदा को दूसरी महिला मानता था। जिसका बुरा असर उनके फिल्मी करियर पर भी पड़ा। शादी के बाद जया प्रदा को फिल्मों के ऑफर मिलना लगभग बंद हो गए और उनका करियर ठप हो गया।

कभी मां नहीं बन पाईं जयाप्रदा

इतना ही नहीं, सबसे दुखद बात यह थी कि जयाप्रदा शादी के बाद कभी मां नहीं बन पाईं। इसका दर्द उन्होंने एक पुराने इंटरव्यू में भी शेयर किया था।

बहन के बेटे को दिया मां का प्यार

जया प्रदा ने बताया था कि वह हमेशा से मां बनना चाहती थीं। बाद में एक्ट्रेस ने अपनी बहन के बेटे को गोद लिया और उसका पालन-पोषण किया। इस तरह एक्ट्रेस ने मां बनने का आनंद उठाया।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *