JIO को बर्बाद करने के लिए BSNL ने की पूरी तैयारी,अब खत्म होगा JIO का खेला।

सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने कुछ समय पहले देश का पहला स्वदेशी 4जी नेटवर्क लगाया था। यह मेड इन इंडिया नेटवर्क भारतीय तकनीक के माध्यम से बनाया गया था। वहीं, रेलवे, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी बीएसएनएल के 4जी नेटवर्क से कॉल किया। हालाँकि, इस बिंदु को लगभग 4 महीने बीत चुके हैं और अब तक बीएसएनएल 4 जी को आधिकारिक रूप से रोल आउट नहीं किया गया है। यदि आपको बार-बार फोन करना पड़ता है चार्ज तो करे बस ये सेटिंग और फोन चार्ज करने के झंझट से पाओ मुक्ति।

लेकिन, अब बीएसएनएल 4जी का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। टीओआई की खबर के मुताबिक, भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) इस साल स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के आसपास अपनी चौथी पीढ़ी (4जी) की वाणिज्यिक सेवा शुरू करने जा रहा है।

बीएसएनएल और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) संयुक्त रूप से 4जी सेवाएं देंगे। यह पहली बार होगा जब भारतीय तकनीक का इस्तेमाल 4जी सेवाओं के लिए किया जाएगा। बीएसएनएल के निदेशक सुशील कुमार मिश्रा ने यह जानकारी दी है। आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने टेलीकॉम सेक्टर में 100 फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) को मंजूरी दी थी। इसके साथ ही सरकार ने स्पेक्ट्रम शुल्क और एजीआर बकाया पर दूरसंचार कंपनियों को 4 साल की मोहलत देने का भी फैसला किया था।

बीएसएनएल 4जी से सरकार को होगा फायदा

आपको याद दिला दें कि कुछ समय पहले सरकार ने कहा था कि इसके लिए 2 साल के भीतर 4जी कनेक्टिविटी जारी कर दी जाएगी। वहीं आईटी मंत्री के ट्वीट पर नजर डालें तो तय समय से पहले भारत में बीएसएनएल का 4जी रोलआउट जल्द हो सकता है। बीएसएनएल के कुछ प्लान बाजार से काफी बेहतर हैं, लेकिन 4जी कनेक्टिविटी न होने के कारण कंपनी टेलीकॉम सेक्टर में पिछड़ जाती है।

Jio 4G का होगा मुकाबला

जियो के अलावा एयरटेल और वोडाफोन आइडिया लंबे समय से भारत में 4जी नेटवर्क मुहैया करा रही है। लेकिन, इन कंपनियों द्वारा हाल ही में प्लान की कीमत बढ़ाने के बाद दिसंबर 2021 में लाखों ग्राहक बीएसएनएल के पास पहुंच गए हैं। इसलिए, अगर बीएसएनएल निजी कंपनियों के 5जी से पहले अपना 4जी लाता है, तो यह सभी प्रमुख दूरसंचार कंपनियों के लिए एक बड़ी समस्या होगी। जियो सहित।

बीएसएनएल को मिले 10 लाख नए ग्राहक

ट्राई की हालिया रिपोर्ट से यह स्पष्ट है कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को निजी दूरसंचार कंपनियों के प्रीपेड टैरिफ वृद्धि से स्पष्ट रूप से फायदा हुआ है, जैसा कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की एक रिपोर्ट से पता चला है कि राज्य के स्वामित्व वाली बीएसएनएल ने 1 से अधिक जोड़ा है। एक महीने में मिलियन नए ग्राहक (दिसंबर 2021) आये है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *