दुनिया की वो 10 जगह जहां जीते है लोग 100 साल तक

मनुष्य जीवन की सबसे महत्वपूर्ण जो चीज होती है वह होता है मनुष्य का स्वास्थ्य। पुराने जमाने से एक बात सुनने को मिलता आ रहा है कि स्वास्थ्य ही संपद है। और अपने स्वास्थ्य के लिए कई लोग कड़ी मेहनत करते हैं और अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखा करते हैं। See More- जिओ का सबसे सस्ता प्लान, मात्र ₹119 में मिलेंगे यह फायदे

जो लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं वह लोग ज्यादा दिन तक जीवित भी रहते हैं और बाकी लोगों से खुश भी होते हैं। लेकिन दीर्घायु होने के लिए आप जिस तरह से अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं वह काफी महत्वपूर्ण होता है और आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी से संबंधित जानकारी देने वाले हैं ।

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे आखिरकार कौन से वह देश है जहां के लोग ज्यादातर लोग काफी दिनों तक जीवित रहते हैं । आखिरकार कैसा होता है उनका जीवन शैली जिसकी वजह से वह इतने दिनो तक जीवित रह पाते है, आखिरकार इतने दिनो तक जीने के पीछे की वजह क्या है । वह अपने स्वास्थ्य का देखभाल कैसे करते हैं ?तो चलिए शुरू करते हैं।।

जापान

अगर स्वास्थ्य की बात की जाए तो जापान भी उन देशों में आता है जहां लोग सबसे लंबे समय तक जीते हैं। यहां के लोग 85 वर्ष तक जीते हैं। शायद सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे लेकिन WHO के रिकॉर्ड के अनुसार अधिकांश जापानी लोग अपने 75 वर्ष तक पूरी तरह से स्वास्थ्य होते हैं और उनमें विकलांग आदि की समस्या भी नहीं देखी जाती यहां के बुजुर्ग सामान्य बीमारियों से सबसे कम मरते हैं । यहां के 72 परसेंट लोग अनाज का सेवन करते है और यहां के फूड आइटम्स में चीनी का इस्तेमाल कम होता है।

मोनाको

मोनाको दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है लेकिन यहां के लोग सबसे ज्यादा जीते हैं । यहां के लोगों की लंबी जीवन के पीछे का कारण प्रत्याशा के कई कारक है। जैसे हेल्दी फूड और डाइट और बेहतरीन स्वास्थ्य देखभाल। इसी के साथ यहां का जीवन कम तनावपूर्ण है जिस वजह से यहां के लोग ज्यादा दिनों तक जीवित रह पाते हैं।

मकाऊ

इस लिस्ट में मकाऊ का नाम भी आता है । सीआईए वर्ल्ड फैक्टबुक के मुताबिक यहां स्वास्थ्य सेवाएं बहुत अच्छी है । सरकार हेल्थ स्कीम पर बेहद ध्यान देती है। यहां लोग 85 साल तक जीते हैं , और यहां के लोग वनस्पति पर आधारित डायट के अलावा सीफूड पर निर्भर रहते है।

साउथ कोरिया

साउथ कोरिया का नाम भी उस लिस्ट में आता है जहां के लोग काफी ज्यादा दिनों तक जीते हैं। उनकी जीवनशैली काफी दिनों तक होती है । साउथ कोरिया के लोग अपने बेहतर खानपान और तनावमुक्त जिंदगी की वजह से अपना बुढ़ापा आराम से काटते हैं । यहां की जीवन प्रत्याशा भी काफी बेहतर है।

हांगकांग

हांगकांग भी उन जगहों में से एक है जहां दुनिया में सबसे लंबे समय तक रहने वाले लोग रहते हैं। हांगकांग की महिलाएं कथित तौर पर दुनिया भर में अन्य देशों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक महिलाओं के ज्यादा लंबे समय तक रहने की वजह से यहां दिन-रात मेहनत करने के साथ शेयर करना है।

सैन मैरिनो

इटली के नजदीक और करीब 30000 आबादी वाले इस इलाके में लोग छुट्टियां मनाने के लिए पूरी दुनिया से आते हैं 10 महीनों में बेरोजगारी दर पूरे यूरोप में सबसे कम है । यहां किसी के सिर पर कोई कर्ज नहीं है। यहां हर काम के लिए सरकार के पास बजट जरूरत से ज्यादा प्लस में है और यहां जनता हर मायने में खुश रहना जानती है । और यही इसके यहां के लोगों के जागते रहने की वजह भी बताई गई है।

सिंगापुर

सिंगापुर भी जीवन जीने के लिए दुनिया के शीर्ष स्थानों में से एक है। जहां लोग औसतन 85 साल तक जी सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार पिछले तीन दशकों में सिंगापुर ने अपने जीवन में 10 वर्षों की बढ़ोतरी देखी है। इसके अलावा पुरानी बीमारी की जल्द पहचान और रोकथाम ने इस लंबी उम्र के मामले पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने में मदद की है।

स्विजरलैंड

स्वीटजरलैंड भी उन जगहों में से एक है जहां के लोग काफी ज्यादा दिनों तक जीवित रहते हैं। स्विजरलैंड में लोग भरपूर जिंदगी जीते हैं । यहां के लोग खुशहाल जिंदगी बिताते है ।लोग तनाव से दूर रहते हैं। प्रदूषण नहीं होने की वजह से भी यहां बीमारियां भी काफी ज्यादा कम होती है।

आइसलैंड

संयुक्त राष्ट्र के एक आंकड़े के मुताबिक जीवन प्रत्याशा यानी लाइफ एक्सपेक्टेंसी के मामले में आइसलैंड पूरी दुनिया में छठे पायदान पर है। आमतौर पर लोग यहां बीमार कम पड़ते हैं हार्ट डिजीज और डिप्रेशन के मामले तो कभी कभार ही देखने को मिलते हैं । बेहतरीन डाइट के चलते यहां के लोग भरपूर जिंदगी जीते हैं। यहां के लोग फीस और खाना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।

सरडीनिया

HGTV में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक सरडीनिया की गिनती यूरोप के खुशहाल इलाको में होती है। खाने कमाने की टेंशन न होने के साथ प्रकृति से नजदीकी और प्रदूषण का न होना ये वो बजाहे है जिसकी वजह से यहां के लोग भी भरपूर जिंदगी जीते है। यहां के लोग बीम्स खाना पसंद करते है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *