इस महिला ने 47 साल की उम्र में बना लिए अपने 6 पैक एब्स और…

जो सुंदर रागों की सुरीली दुनिया में उद्यम करने या तबले की थाप या सितार की ताल पर गाने के लिए प्रशिक्षित है, पेशेवर या संघर्ष के लिए बनाए गए ट्रेडमिल में अपनी गति को उठाना आसान काम नहीं होता। एक क्रॉस ट्रेनर में सही गति लेने के लिए। लेकिन किरण डेम्बला के लिए नहीं। प्रशिक्षित शास्त्रीय गायिका से फिटनेस ट्रेनर बनी 41 वर्षीया ने पेशेवर फिटनेस प्रशिक्षण की दुनिया में कदम रखा है, जहां महिलाएं इसे करियर चुनने से पहले दो बार सोचती हैं। अब, वह एक और लक्ष्य निर्धारित कर रही है – अगले साल यूरोप और अमेरिका में होने वाली वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए।

ये भी पढ़े- एक झटके में ही Mukesh Ambani को पीछे छोड़ Gautam Adani बन गए भारत के सबसे अमीर आदमी और पूरी दुनिया मे 11 वे नम्बर पर…

दो बच्चों की यह माँ एक टोंड मस्कुलर बॉडी का दावा करती है और अनुष्का शेट्टी, तमन्ना भाटिया, एसएस राजामौली, तापसी जैसी टॉलीवुड हस्तियों की पर्सनल ट्रेनर है। डेम्बला, प्रशिक्षण की अपनी अनूठी शैली और प्रत्येक व्यक्ति पर लागू होने वाली विभिन्न तकनीकों की बदौलत हैदराबाद में इस पेशे को एक कदम ऊपर ले गई है।

लेकिन सफर आसान नहीं था। अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्प, उसने अपने घर की चार दीवारों के अंदर एक गृहिणी के जीवन से संतुष्ट होने से इनकार कर दिया। एक सॉफ्टवेयर पेशेवर अजीत डेम्बला के साथ शादी के बाद वह 2006 में आगरा से हैदराबाद चली गईं। जब उनके पति काम पर गए, किरण अपने घर की देखभाल करने में व्यस्त हो गईं, लेकिन जल्द ही उन्हें एहसास हुआ कि वह एक गृहिणी बनने के लिए तैयार नहीं हैं। किरण साझा करती है “मैं घर पर बैठकर कुछ नहीं कर सकता था। मेरे मन में वहाँ जाने, अपना पैसा बनाने और अपने लिए कुछ करने की तीव्र इच्छा थी,” ।

वह कहती हैं कि शास्त्रीय गायिका से फिटनेस गुरु तक की यात्रा एक स्वाभाविक घटना थी। वह कहती हैं “जब मैं एक गृहिणी थी, मैं जिम जाने के लिए समय निकालती थी और तभी मैं लोगों से मिलती थी और खुद का सबसे अधिक आनंद लेती थी। जब ममुझे एक फिटनेस ट्रेनर बनने का मौका मिला, तो मैं उस पर कूद पड़ी।

वह हाल ही में सिक्स पैक क्लब से भी जुड़ी हैं। किरण ने खुलासा किया “मैंने कभी नहीं सोचा था कि हमारा उद्यम इतना सफल हो जाएगा। लोगों ने मेरे प्रशिक्षण के तरीके की सराहना की और जल्द ही कई टॉलीवुड हस्तियों ने मुझसे संपर्क किया। मैंने मन ही मन सोचा, अब मुझे और क्या हासिल करना है, और फिर सिक्स-पैक एब्स बनाने का फैसला किया, ”किरण ने खुलासा किया।

निर्धारित प्रशिक्षक के सामने सबसे बड़ी चुनौती लोगों को यह विश्वास दिलाना था कि वह विशेषज्ञता के पुरुष-प्रधान क्षेत्र में उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए पर्याप्त है। किरण बताती हैं कि“मैं पूरी तरह से पुरुष प्रधान क्षेत्र में काम करती हूं। भले ही मुझे फिटनेस ट्रेनिंग के बारे में बहुत जानकारी थी, लेकिन जैसे ही लोगों को पता चला कि मैं एक महिला हूं, क्लाइंट्स ने मुझे रिजेक्ट कर दिया और इसके बजाय एक पुरुष ट्रेनर के लिए अनुरोध किया। बहुत से पुरुष यह नहीं मानते हैं कि एक महिला उनके शरीर को बनाने में उनकी मदद कर सकती है, ”।

और वह तब हुआ जब उसने अपने शरीर को बनाने का फैसला किया और जल्द ही एक नियमित फिटनेस ट्रेनर से एक टोंड मस्कुलर काया के साथ एक ट्रेनर में बदल गई। आगे कहती है कि “जैसे ही मैंने अपनी बॉडी बनाई, मेरे प्रति लोगों का नजरिया पूरी तरह से बदल गया। जल्द ही लोग मेरे पास आने लगे, सलाह माँगने लगे, और आज मैं बहुत से पुरुषों को प्रशिक्षित करती हूँ, “।

हालांकि महिलाओं के लिए सिक्स-पैक बनाना बेहद दुर्लभ है, लेकिन दो बच्चों की मां के लिए ऐसा करना और भी मुश्किल है। हालांकि, किरण ने यह कहते हुए इसे टाल दिया कि उम्र सिर्फ एक संख्या है। “जब तक किसी के पास इच्छा-शक्ति, जुनून और इच्छा है, तब तक कुछ भी हासिल किया जा सकता है,”।

एक फिटनेस ट्रेनर के रूप में काम करने की अपनी शैली पर अधिक प्रकाश डालते हुए, वह कहती हैं, “मैं आहार के बारे में बहुत खास हूं। मैं प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक अलग आहार तैयार करती हूं। हर व्यक्ति भिन्न होता है। उदाहरण के लिए, जो लोग वजन घटाने की तलाश में हैं उन्हें कार्बोहाइड्रेट शामिल नहीं करना चाहिए जबकि बॉडी बिल्डरों को डेयरी उत्पादों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

खुद एक बॉडी बिल्डर होने के नाते, उन्होंने समय के साथ प्रत्येक व्यक्ति को अलग तरह से प्रबंधित करना सीख लिया है। वह बताती हैं कि “अपने शरीर पर काम करना और दूसरों को अपना शरीर बनाने के लिए प्रशिक्षण देना दो पूरी तरह से अलग चीजें हैं। एक फिटनेस ट्रेनर के रूप में, आपको प्रत्येक व्यक्ति का बारीकी से अध्ययन करना होगा, उनकी स्वास्थ्य स्थिति और चिकित्सा इतिहास को समझना होगा और उसके अनुसार सलाह देनी होगी,”।

जबकि दुनिया ने पुरुष-प्रधान क्षेत्र में उसकी उपस्थिति का स्वागत किया है, वह अपनी स्वीकृति को बहुत गंभीरता से लेती है और आकाश का लक्ष्य रखती है – बॉडी बिल्डिंग में विश्व खिताब जीतना। आगे कहती है “मैं अगले साल यूरोप और अमेरिका में होने वाली वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लूंगा। मैं इसके लिए ट्रेनिंग करूंगी और उम्मीद करती हूं कि इसमें भी जीत हासिल करूंगी।” सिक्स-पैक एब्स को सफलतापूर्वक हासिल करने के बाद, वह अपने अगले लक्ष्य को पूरा करने के लिए चुपचाप काम करती है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *