एक झटके में ही Mukesh Ambani को पीछे छोड़ Gautam Adani बन गए भारत के सबसे अमीर आदमी और पूरी दुनिया मे 11 वे नम्बर पर…

आपको बता दिया जाए कि पिछले दो दिनों से भारतीय शेयर बाजार में मंदी का माहौल दिखाई दे रहा है, जिसके वजह से रिलायंस के शेयरों में भारी गिरावट आति नज़र आ रही है। इसका असर सीधे मुकेश अंबानी की कमाई में भारी गिरावट आ गई और 25 जनवरी 2022 को गौतम अडाणी कमाई के मामले में उनसे आगे निकल चुके हैं।

इस तरह अडाणी भारत के सबसे धनी व्यक्ति बनते नज़र आ रहे हैं। फोर्ब्स के रीयल-टाइम नेटवर्थ डेटा के मुताबिक यह बात सामने आ रही हैं कि गौतम अडाणी की वेल्थ 90 अरब डॉलर यानी 6.72 लाख करोड़ रुपए है, जबकि मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 89.8 अरब डॉलर यानी 6.71 लाख करोड़ रुपए है। कमाई के मामले में दुनिया में अडाणी का नंबर इस डेटा के मुताबिक 11वां आ चुका है।

दो दिनों में रिलायंस के शेयर 155 रुपए तक गिरे

जानकारी दे दिया जाए कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के आंकड़ों का गौर करे तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में दो दिनों में 155 रुपए की गिरावट देखने को मिले है। खबर लिखते समय रिलायंस के शेयर 2.29% गिरकर 2323.05 रुपए पर ट्रेंड करता नज़र आ रहा है।

पिछले पांच ट्रेडिंग सेशन में रिलायंस के शेयरों में 200 रुपए तक की गिरावट देखने को मिली है। आपको जानकारी दे दिया जाए कि फोर्ब्स के आंकड़ों के मुताबिक, दो दिनों में मुकेश अंबानी की संपत्ति में 7 अरब डॉलर यानी 52,000 करोड़ रुपए की गिरावट आ चुकी है।

अडानी की संपत्ति रोजाना 6000 करोड़ रुपए तक की कमाई

जानकारी दे दिया जाए कि फोर्ब्स के रीयल-टाइम डेटा के अनुसार यह बताया जा है कि, 31 दिसंबर को गौतम अडानी की नेटवर्थ 78 अरब डॉलर यानी 5.82 लाख करोड़ रुपये थी। बता दे यह नेटवर्थ 18 जनवरी 2022 को बढ़कर 93 अरब डॉलर यानी 6.95 लाख करोड़ रुपए हो गई थी। बता दे 25 जनवरी को अडाणी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर यानी 6.72 लाख करोड़ रुपए हो गई है।

अगर इस हिसाब से देखा जाए तो नए साल में गौतम अडाणी की नेटवर्थ में रोजाना 6,000 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई हो रही है।

अडाणी के स्टोक्स में लगातार तेजी

बता दिया जाए अडाणी ग्रुप की 6 कंपनी भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड से जुड़ी हुई हैं। इस साल जनवरी में ही इन सभी कंपनियों में 5% से लेकर 45% तक का रिटर्न मिला है। जानकारी दे दी जाए कि ग्रुप की एनर्जी कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी रही है। इसमें भी अडाणी ग्रीन एनर्जी में 45% से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसके अलावा अ़डाणी ट्रांसमिशन और अडाणी पावर में निवेशकों को भी कम समय में ज्यादा रिटर्न मिलते देखा गया है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *