Bitcoin के कारण करोड़पति से रोडपति बन गए लोग, जाने क्यों

अभी बिटकॉइन का गिरावट इंटरनेट पर एक चर्चा का विषय बना हुआ है, हो भी क्यों न, यह गिरावट Bitcoin और पूरे क्रिप्टो मार्केट में डॉलर टर्म में अब तक की दूसरी सबसे बड़ी गिरावट है, वहीं इसके कारण निवेश करने वाले लोगों की कुल संपत्ति भी अब तक आधी हो चुकी हैं। ये भी पढ़े- उर्फी जावेद ने UP के CM योगी आदित्यनाथ के साथ अटैंड की ऑफिशियल मीटिंग?

जैसा की हम जानते है यह दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है, और इसका लगातार गिरावट इसके मार्केट वेल्यू को करीब 600 डॉलर कम कर दिया है, वहीं इसके कारण इसमें एक लाख करोड़ डॉलर की कमी भी देखी गईं है, तो चलिए जानते है इससे रिलेटेड पुरी बात।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, क्रिप्टो करेंसी एक ऐसा मुद्रा है जिसके इस्तेमाल से हम वित्तीय लेन-देन कर सकते है, यहीं नही इसके आभाषी, दिखाई नहीं देने और न ही छू पाने के वजह से इसे डिजिटल करेंसी भी कहा जाता हैं।

वहीं इस गिरावट का असर, कई प्रमुख क्रिप्टोकरेंसीयों पर पड़ा है, जैसे Bitcoin में 18.15 फीसदी की गिरावट हुआ है जो 35,324.46 डॉलर पर आ गया है, वही इसी के तरह Etherum का भाव 2,500 डॉलर से 2,460.94 डॉलर हो चुका हैं। Binance भी 24.17 फीसद के गिरावट के कारण 374.85 डॉलर पर और Solana पर 34.69 फीसदी की गिरावट के साथ 96.82 डॉलर पर आ गया हैं।

वहीं इसका अलावा मीम बेस्ड क्रिप्टोकरेंसी डॉजकॉइन की कीमत गिरकर 0.14 डॉलर के नीचे आ गई है, जो इसका सबसे निचला स्‍तर हैं। वहीं Avalanche भी 32.77 फीसदी की गिरावट के बाद 62.13 डॉलर पर आ गया हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इसी शनिवार को बिटकॉइन की कीमत 34,042 डॉलर तक आ गई थी जो नवंबर 2021 में अपने सबसे उच्चतम स्तर को छुने के समय 69,000 डॉलर के करीब थी। इससे आप अंदाजा लगा सकते है की Bitcoin की कीमत में अभी लगभग 3 महीने में 50% की गिरावट आ चुकी हैं।

वहीं इस पर El Salvador के राष्ट्रपति Nayib Bukele ने कुछ इस तरह कह कर अपनी बात रखी, ‘उनके देश ने इस गिरावट के दौरान काफी बिटक्वाइन खरीदे हैं’। इसके अलावा उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, “कुछ लोग सच में काफी सस्ते में बेच रहे हैं.”

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *