जामिया मिलिया इस्लामिया में लगे ‘हिंदुओं से आजादी’ के नारे, आम आदमी पार्टी के विधायक ने की अगुवाई

जामिया मिलिया इस्लामिया में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ चल रहा विरोध अब उग्र होता जा रहा है। लोगों को भड़काने के लिए आक्रामक नारे लगाए जा रहे हैं। इसी क्रम में एक नया वीडियो सामने आया है। इसमें जामिया के छात्र हिंदुओं के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। नफरत के नारे लगाए जा रहे हैं। इस वीडियो में जामिया के छात्रों को ‘हिंदुओं से आजादी’ का जाप करते देखा जा सकता है। हालाँकि, उन्होंने नागरिकता कानून के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शनों में हिंदुओं के खिलाफ घृणित नारे क्यों लगाए, यह चर्चा का विषय है।

जामिया के छात्रों ने हिंदुओं से आज़ादी ’का नारा लगाया। इससे पता चलता है कि इन विरोधों का मुख्य उद्देश्य नागरिकता संशोधन कानून का विरोध नहीं है, बल्कि कुछ और है। अगर किसी विश्वविद्यालय में पढ़े-लिखे छात्र इस तरह के नारे लगा सकते हैं, तो अंदाज़ा लगाइए कि मुस्लिम दंगाइयों के मन में क्या चल रहा होगा जिन्होंने बंगाल में मस्जिदों को छोड़कर हजारों की सार्वजनिक संपत्ति नष्ट कर दी थी। कर सकते हैं। पूरे बंगाल में कई रेलवे स्टेशनों में तोड़फोड़ कर यात्रियों को घंटों बंधक बनाए जाने की खबरें आई हैं।

जामिया नगर में नागरिकता संशोधन कानून के नाम पर कई वाहनों को क्षतिग्रस्त किया गया। डीटीसी की 3 बसें जला दी गईं। लंबे समय तक जली हुई बसें और अग्निशमन दल ने किसी तरह आग पर काबू पाया। जामिया के छात्र उस जगह पर विरोध कर रहे थे, जहां यह घटना हुई थी। हालांकि, छात्रों ने इस घटना को आंदोलन को बदनाम करने की साजिश करार दिया। अब पता चला है कि जहां घटना हुई, वहां आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान भी मौजूद थे। जहां एक ओर केजरीवाल इस तरह की घटना को अस्वीकार्य बता रहे हैं, वहीं दूसरी ओर उनके विधायक पर हिंसक भीड़ का नेतृत्व करने का आरोप लगाया जा रहा है।

हालांकि, अमानतुल्ला खान ने दावा किया कि वह घटना स्थल पर न तो अग्रणी थे और न ही विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थे। उन्होंने आरोपों का खंडन किया हो सकता है लेकिन वीडियो में उन्हें विरोध में देखा जा सकता है जो बाद में इतना हिंसक हो गया कि पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा और आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। पुलिस ने कहा है कि पूरे मामले की जांच की जा रही है। खान ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि पार्टी उन्हें बदनाम करने और अफवाह फैलाने पर आमादा है। उन्होंने कहा कि वह एक और प्रदर्शन में थे और वहां सब कुछ लोकतांत्रिक और शांतिपूर्ण तरीके से हुआ। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी साबित करेगा कि वह वहां नहीं थे।

SOURCE: HINDI.OPINDIA

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …