यहां कॉल करके NIA को दे जानकारी, लेकिन किस बात की, जानिये

आज के समय में सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म हो गया है जहां पर आकर कोई भी अपनी बात को सकता है लेकिन इस बीच सोशल मीडिया के जरिए बढ़ते हुए मामलों से निपटने के लिए देश की प्रमुख जांच एजेंसी राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी कि एनआईए ने सोशल मीडिया पर संगठन आईएसआईएस की विचारधारा का प्रचार करने अथवा युवाओं को कट्ट रपंथी बनाने की कोशिश करने वाले लोगों के खिलाफ आम लोगों को सूचित करने की शिकायत दर्ज करने के लिए ऑनलाइन नंबर जारी किया है! ये हॉटलाइन नंबर 011-24368800 !

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बड़ी संख्या में आ तकी फंडिंग सा जिश और हम ले से जुड़े जुड़े मामलों की जांच की है जिसके अंदर 36 ऐसे मामले पाए गए हैं जिनमें आईएसआईएस से प्रेरित थे सबसे ताजा मामला एनआईए ने जून 2021 में दर्ज किया था! एनआईए ने 138 आरो पियों की गिर फ्तारी की थी जिनमें से 31 मामलों में चार्ज शीट दाखिल की जा चुकी है और 27 आरो पियों को विशेष एनआईए अदालत में दो षी ठहराया है!

आईएसआईएस के कुख्यात आ तकी संगठनों में से एक हैं जो कि दुनिया भर के अंदर इस्ला मिक राज्य स्थापित करना चाहता है लेकिन सुरक्षा एजेंसियों को इस बात की चिंता सता रही है कि आईएसआईएस लगातार सोशल मीडिया के माध्यम से अपना प्रचार करते हुए भारत में अपना जाल फैला रहा है! भारत में इसके फैलाव को देखते हुए तो अधिकतर आईएसआईएस भर्ती और आतकी संगठन में शामिल होने के मामले सामने आए हैं! खासकर उत्तरी केरल सुरक्षा एजेंसियों की जांच के दायरे का प्रमुख केंद्र बना हुआ है!

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *