सेब और अनार से भी महंगे हैं इस किस्म के टमाटर के दाम, जाने इसके बारे में

हम सभी जानते हैं कि भारत में सब्जियों की खेती करने के तरीके में काफी बदलाव आया है. पहले लोग इसे अपना घरेलू खर्च बचाने के उपाय के रूप में सब्जियों की खेती करते थे लेकिन अब लोग सब्जियों की खेती व्यापारिक कृषि के तरफ से भी कर रहे हैं. हम आज आपको इस लेख के जरिए जबलपुर में की जा रही अंगूर जैसे टमाटर और चेरी की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के जिले जबलपुर में टमाटर और चेरी की खेती की जा रही है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि चेरी टमा टर की कीमत तकरीबन 400- ₹600 प्रति किलो तक है. हम आपको बता दें कि यह चेरी टमाटर जबलपुर से दुबई और अमेरिका तक निर्यात किया जाता है. बताते चलें कि यह खास किस्म का टमाटर किसानों के बीच में खासा लोकप्रिय हो रहा है. हम आपको बता दें कि आप 1 एकड़ में 20 टन चेरी टमाटर की खेती कर सकते हैं.

See More : Shilpa Shetty और उनकी बेटी समीशा के इस क्यूट वीडियो को देखकर हुए फैंस भावुक

हम आपको बता दें कि जब मीडिया ने जबलपुर में इसकी खेती करने वाले किसान अंबिका पटेल से इसके बारे में बात की तो उन्होंने बताया कि वह पिछले कई सालों से इसकी खेती कर रहे हैं और इसकी सप्लाई मध्य प्रदेश के कई शहरों में वह करते हैं. पटेल मीडिया से बात करते हुए कहते हैं कि इसका बीच काफी छोटा होता है इसलिए इसे ट्रे और कोको पीट में अंकुरित करना चाहिए और सिंचाई के लिए ड्रिप सिस्टम का इस्तेमाल करना चाहिए.

मीडिया से बात करते हुए अंबिका पटेल आगे कहते हैं कि इस तरीके से टमाटर उगाने के लिए उन्होंने एक गहरी रिसर्च की थी और टमाटर की अलग-अलग किस और फिर उन्होंने पाया कि यह छोटा चेरी जैसा दिखने वाला टमाटर सबसे किफायती साबित होने वाला है. हम आपको बता दें कि अंबिका पटेल पूरी तरह से जैविक आधार पर खेती करते हैं. वह बताते हैं कि सामान्य तौर पर जब टमाटर की आवक बंद हो जाती है तब इसकी डिमांड बढ़ जाती है. वह कहते हैं कि इसकी पैकिंग भी अंगूर की तरह की जाती है इसे आप टमाटर की तरह पैक नहीं किया जा सकता है.

हम आपको बता दें कि आकार में छोटा होने कारण इस में खटास ज्यादा होती है और विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. वह कहते हैं कि इसकी खेती करना कोई कठिन कार्य नहीं है. रोपाई की बात करते हुए मीडिया को बताते हैं कि इसकी रोपाई 5 से 6 पत्ती वाली करनी चाहिए और पौधों के बीच में 60 सेंटीमीटर की कम से कम दूरी रखनी चाहिए. वह बताते हैं कि उनके पॉलीहाउस में 20 टन चेरी टमाटर का उत्पादन होता है.

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *