बीजेपी ने काटा इस बड़े दिग्गज का टिकट, नहीं लड़ेंगे चुनाव

Amit shah replace adwani: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए, भारतीय जनता पार्टी ने 184 उम्मीदवारों की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से फिर लड़ेंगे इस बार गुजरात की गांधीनगर सीट से भाजपा के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी मैदान में नहीं होंगे। उनके स्थान पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह इस सीट से चुनाव लड़ेंगे। ऐसा माना जाता है कि आडवाणी खुद सेवानिवृत्त नहीं थे, ऐसे में पार्टी ने यह कदम उठाया। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी को नागपुर से और राजनाथ सिंह को लखनऊ से टिकट दिया गया है। पहली सूची में 20 महिलाओं के लिए टिकट शामिल हैं, जिनमें स्मृति ईरानी, ​​हेमा मालिनी, पूनम महाजन, प्रीतम मुंडे शामिल हैं।

Amit shah replace adwani –

Amit shah replace adwani

आडवाणी इस सीट से छह बार सांसद रहे हैं। 2014 में सरकार के गठन के बाद, आडवाणी को भाजपा के निदेशक मंडल का सदस्य बनाया गया। बताया जा रहा है कि भाजपा को लगता है कि गांधीनगर से अमित शाह के चुनाव से मिशन -26 को हासिल करने में मदद मिलेगी। इससे पहले, पार्टी ने कहा था कि 75 साल से अधिक उम्र के नेता चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन उन्हें किसी मंत्री पद या संगठन में पद नहीं मिलेगा।

आडवाणी ने 1991 में गांधीनगर सीट से पहली बार लोकसभा चुनाव जीता। इसके बाद उन्होंने 1998, 1999, 2004, 2009 और 2014 में यहां से चुनाव लड़ा और जीता। पिछले लोकसभा चुनाव में आडवाणी ने कांग्रेस के किरीटभाई ईश्वरभाई पटेल को 4.83 लाख मतों से हराया। इस दौरान उन्हें 773,539 वोट मिले। अमित शाह वर्तमान में राज्यसभा सांसद हैं। वह गांधीनगर संसदीय सीट के तहत नारनपुरा सीट से विधायक रहे हैं। इससे पहले, आडवाणी और अन्य वरिष्ठ नेताओं मुरली मनोहर जोशी को टिकट देने के फैसले पर बीजेपी ने कहा था कि उन दोनों के चुनाव लड़ने का फैसला उन पर छोड़ दिया गया है। मुरली मनोहर जोशी अब उत्तर प्रदेश के कानपुर से सांसद हैं। उनकी सीट बदलने की बात भी हो रही है।

Amit shah replace adwani

उत्तर प्रदेश से 6 सीटें कट गईं

पहली सूची में, छह सांसदों के टिकट काट दिए गए थे। साहिबलाल सैनी की जगह से सत्यपाल सैनी की जगह, अर्जुन सागर ने शाहजहापुर से कृष्णा राज की जगह, आगरा से यूपी की जनमन्त्री एसपी बाजल, फतेहपुर सीकरी से बाबूलाल की जगह राजकुमार चाहर, हरदोई से बाबू लाल की जगह जयप्रकाश रावत, जयप्रकाश रावत, मिश्रीक अशोक रावत को उम्मीदवार बनाया है। अंजुबाला से उम्मीदवार।

राजस्थान में 14 सासंद टिकट

भाजपा ने राज्य से 16 उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। इनमें से 14 सांसदों को टिकट दिया गया है। इसमें निहाल चंद को गंगानगर से फिर से टिकट मिला। उन्होंने पिछली बार भी जीत दर्ज की थी। उन्होंने मोदी सरकार के पहले कैबिनेट फेरबदल में इस्तीफा दे दिया। यौन उत्पीड़न के आरोपों के कारण, वे विपक्ष के निशाने पर थे। भाजपा ने भागीरथ चैधरी को अजमेर से टिकट दिया है। यहां लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस जीती

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …