Mukesh Ambani के घर में काम करने के लिए UPSC से भी खरतनाक टेस्ट देना होगा, लाखो में है सेलरी, जाने क्या है सुविधा

Mukesh Ambani’s house job: जैसा की हम सभी जानते है मुकेश धीरूभाई अंबानी जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन में हुआ था। वे एक भारतीय व्यवसायी बन चुके हैं। इंडिया टाइम्स के मुताबिक यह बताया जाता है कि 31 मार्च 2020 तक उनकी सम्पत्ति तकरीबन 48 अरब डॉलर है। वे रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक भी बन चुके हैं। यह भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी तथा फोर्च्यून ५०० कंपनी बन चुकी हैं। नीता अंबानी करती है लाखों लिपस्टिक पर खर्च, बॉलीवुड हसीनाओं के बस की बात नहीं, एक लिपस्टिक की कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

आपको बता दिया जाए कि मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया भी दुनिया के सबसे आलीशान और महंगे घरों की लिस्ट में शुमार हो चुका है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अंबानी के नौकर को आखिर कितनी तनख्वाह मिलती हैं और उसका चयन किस तरीके से किया जाता हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह जानकारी सामने आई है कि मुकेश अंबानी के नौकरों की सैलरी एक नए पदस्थ आईएएस ऑफिसर की सैलरी से भी अधिक होतीं है। आईएएस ऑफिसर हर महीने की तनख्वाह 56100 रुपये से शुरू होकर सर्वोच्च पद जैसे कैबिनेट सचिव के लिए 250000 रुपये तक बढ़ जाती हैं। कुछ महिनों पहले एक वीडियो सोशल मिडिया पर जमकर वायरल होते दिखाई दिया।

जिसमें इस तरह की जानकारी लोगों के सामने आ पहुँची हैं। इस बात की कोई आधिकारीक पुष्टि नहीं हुई हैं। आइए जानते हैं कि अंबानी के घर के नौकर का चयन किस तरीके से किया जाता हैं और उनकी तनख्वाह कितनो होतीं हैं। आपको बता दिया जाए कि अंबानी के घर में तकरीबन 600 नौकर मौजूद हैं। अंबानी के नौकरों को सैलरी के रूप में प्रति माह दो लाख रुपये मिलते हैं। इसके अतिरिक्त उन्हें इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं भी दी जाती हैं। अंबानी के घर में काम करने के लिए किसी आम नौकरों की तरह चयन नहीं किया जाता हैं।

एक कंपनी की तरह ही पहले नौकरों को काम पर रखने से पहले उनका का इंटरव्यू लिया जाता है और उन्हें लिखित रूप से टेस्ट भी देना पड़ता है। इस लिखित टेस्ट को जो पार कर ले, उसको इंटरव्यू के अगले राउंड के लिए सेलेक्शन हो जाता हैं। नौकरों का मेडिकल टेस्ट से भी गुज़रना पड़ता है। इस टेस्ट में अगर कोई अनफिट पाया जाता है तो उस व्यक्ति का चयन नहीं हो पाता हैं।

आपको बता दिया जाए कि अंबानी के घर के शेफ ओबरॉय होटल से आते हैं। बता दिया जाए कि इन शेफ को विश्व में हर प्रकार का खाना बनाने की कला मौजूद होतीं हैं। जानकारी दे दे कि अंबानी परिवार को साउथ इंडियन खाना सबसे ज्यादा अच्छा लगता हैं। उनके घर में हर तरीके का खाना बनाया जाता हैं। अंबानी के ड्राइवर का चयन विधिवत तरीके से होता हैं। अंबानी ड्राइवर का चयन करने के लिए प्राइवेट कंपनियों को कांट्रैक्ट दिए जाते हैं। बता दे इन कंपनियों को ड्राइवर के चयन की पूरी जिम्मेदारी संभालनी पड़ती हैं।

बता दे कि सबसे पहले इस बात की पूरी जांच पर्ताल की जाती है कि कहीं चयनित ड्राइवर का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड न हो। यह कंपनियां ड्राइवर को ट्रेनिंग दिया करती हैं। जिसके बाद ड्राइवर को कईं तरह की कठिन परीक्षाओं से गुज़रना पड़ता हैं। इस पूरी प्रक्रिया के बाद जाकर किसी ड्राइवर को काम पर रखा जाता हैं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *