इस IAS ऑफिसर ने 13 लाख टन कचरे के ढेर को बदल दिया 300 करोड़ रुपए में, जाने कैसे ?

IAS officer changed stack 13 million tonnes garbage 300 crores rupees: दोस्तों, कुछ साल पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बहुत अच्छा अभियान शुरू किया, जिसका नाम था ‘स्वच्छ भारत अभियान’। इस अभियान के कारण, पूरे देश में लोग अपने आसपास की सफाई के बारे में जानते थे। इस काम में, सभी ने आम लोगों से लेकर बड़ी हस्तियों तक को दिलचस्पी दिखाई थी। इसके बाद, सरकार ने हर शहर को साफ करने और इस काम को प्रोत्साहित करने के लिए एक बहुत ही दिलचस्प प्रतियोगिता शुरू की है। यह यहां है कि हर साल देश के शहरों को स्वच्छ भारत अभियान के अनुसार उनकी स्वच्छता के अनुसार रैंकिंग दी जाती है। ऐसी स्थिति में, हर साल नगर निगम और इसके नगरपालिका विभाग इस रैंक में आने के लिए अपने शहर को स्वच्छ बनाने का प्रयास करते हैं।

इंदौर नंबर 1 पर –

IAS officer changed stack 13 million tonnes garbage 300 crores rupees –

पिछले दो सालों से मध्य प्रदेश का इंदौर शहर पिछले दो सालों से नंबर एक पर है। इंदौर के ग्रामीणों को अपने शहर को स्वच्छ बनाने और नंबर 1 रैंक हासिल करने के लिए पसीना बहाना पड़ता है। इंदौर शहर में इस स्वच्छता अभियान का मुख्य द्वार IAS अधिकारी आशीष सिंह के हाथों में था। आशीष इंदौर नगर निगम आयुक्त भी हैं। वह पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित थे और हर हाल में उन्होंने अपने शहर इंदौर को स्वच्छ बनाने का फैसला किया।

कचरा 13 लाख टन के ढेर में बढ़ता जा रहा था –

पिछले कुछ वर्षों में, इंदौर शहर के हर गली मोहल्ले का कचरा एक स्थान पर धोया और एकत्र किया जा रहा है। ऐसे में कचरा 13 लाख टन के ढेर में बढ़ता जा रहा है। इस कचरे के ढेर ने शहर में एक बहुत बड़ा मैदान बना रखा था और यह साफ-सफाई के साथ भी दिखाई नहीं देता था। ऐसे में आशीष ने इस कचरे के ढेर को साफ करने का मन बनाया। लेकिन यह उनके लिए इतना आसान नहीं था। अगर आशीष बाहर से अतिरिक्त मदद मांगता है, तो उसे इस काम के लिए 65 करोड़ रुपये तक खर्च करने होंगे। लेकिन इतना बजट न होने के कारण आशीष ने ऊनी स्रोत की मदद ली और थोड़ा सा जुगाड़ लगाकर कचरे के ढेर को साफ किया।

6 महीनों में कचरे के ढेर को साफ किया – 

13 मिलियन टन के इस कचरे को साफ करने में उन्हें और उनकी टीम को 6 महीने का समय लगा। इन 6 महीनों में, उनकी टीम ने दिन-रात काम किया। इसके लिए उन्होंने पहले गंदगी और गंदगी को अलग करने का काम किया। इसके लिए मशीन की मदद ली गई। कचरे में लोहे और कागज की किसी भी राशि को कबाड़ के डीलर (लोहे के स्क्रैबल) को बेच दिया गया था। कचरा प्लास्टिक को ईंधन में बदल दिया गया। अतिरिक्त रबर सामग्री जैसे कि कचरे में बने पदार्थ पिघलाने के लिए बुलडाइजिंग सामग्री से बने होते थे। पॉलीथीन जैसे कचरे का उपयोग सीमेंट संयंत्रों और सड़क निर्माण में किया गया था। इस तरह, आशीष और उनकी टीम ने धीरे-धीरे सभी कचरे को छिपा दिया।

नई जमीन का इस्तेमाल सिटी फॉरेस्ट बनाने के लिए –

इस कचरे को हटाने का सबसे बड़ा फायदा यह था कि उन्हें 100 एकड़ खाली जमीन मिली, जो अब तक कचरे के इस ढेर से रुकी हुई थी। अब इस नई जमीन का इस्तेमाल सिटी फॉरेस्ट बनाने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, गोल्फ कोर्स और अन्य सुविधाएं भी जोड़ी जाएंगी।

100 एकड़ जमीन, कीमत 300 करोड़ – 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कचरे के ढेर से जो 100 एकड़ जमीन निकाली गई है, उसकी कीमत 300 करोड़ रुपये से ज्यादा है। इसके साथ ही, जो लाभ पुनर्नवीनीकरण किया गया है या कचरे द्वारा बेचा गया है, वे अलग हैं। इस तरह, इस आईएएस अधिकारी ने बहुत सारे कचरे के बजाय कई करोड़ रुपये का सरकार को लाभान्वित किया और शहर भी साफ सुथरा हो गया। हम इस IAS अधिकारी और राज्य की सोच को सलाम करते है.

loading…


About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …