इसलिए हिंदू से मुसलमान बन गए संगीतकार ए आर रहमान, जानिए क्यों आते थे खुदखुशी के ख्याल

संगीत की दुनिया में काफी ख्याति प्राप्त कर सकें मशहूर संगीतकार और कंपोजर ए आर रहमान सिनेमा जगत में एक अलग पहचान रखते हैं और उनके गाने और संगीत के प्रति लोगों की दीवानगी भी अलग ही होती है. मालूम हो कि आर रहमान का जन्म तमिलनाडु में 6 जनवरी 1967 को हुआ था और आज ए आर रहमान गोल्ड अवार्ड से लेकर नेशनल अवार्ड तक का किताब अपने नाम कर चुके हैं.

दिलचस्प बात यह है ए आर रहमान मुस्लिम नहीं बल्कि हिंदू हैं लेकिन उन्होंने बाद में मुस्लिम धर्म अपना लिया था. आइए इस आर्टिकल में जानते हैं ए आर रहमान के हिंदू से मुस्लिम धर्म में परिवर्तित होने की कहानी और उनका यह रोचक किस्सा:

संगीत के इस मुश्किल दुनिया में ए आर रहमान को ऐसे ही सफलता नहीं मिली है, उन्होंने जीवन के पथ पर काफी लंबा संघर्ष किया है और उसके बाद वह संगीत के बादशाह के नाम से जाने जाते हैं. बता दें कि या रहमान को अपने करियर में आज के तारीख तक 2 बार ऑस्कर अवॉर्ड, एक गोल्डन ग्लोब अवार्ड, 15 फिल्म फेयर अवार्ड के साथ-साथ साउथ इंडियन सिनेमा में अपना सहयोग देने के लिए 17 बार अवार्ड मिल चुका है और यह सिलसिला आज भी जारी है.

बता दें कि ए आर रहमान का असली नाम दिलीप कुमार है और कहा जाता है कि एक बार जब उनकी बहन बीमार हो गई थी और डॉक्टरों ने भी उन्हें बचाने की उम्मीद छोड़ दी थी, उस वक्त के आर रहमान ने कई मस्जिदों में अपनी बहन के लिए दुआ मांगी थी और उनकी बहन जल्दी ठीक हो गई थी. इसके बाद ए आर रहमान ने हिंदू धर्म छोड़कर मुस्लिम धर्म अपनाने का फैसला लिया था और अपना नाम दिलीप कुमार से बदलकर उन्होंने अल्लाह रखा था और तत्पश्चात ए आर रहमान के नाम से जाने जाते हैं.

बताते चलें कि ए आर रहमान के पिता आरके शेखर मलयाली फिल्मों में संगीत दिया करते थे और बचपन से ही ए आर रहमान को संगीत का शौक था. रिपोर्ट की माने तो ए आर रहमान के गानों की 200 करोड़ से भी ज्यादा रिकॉर्डिंग मार्केट में बिक चुकी है और उनका नाम आज दुनिया के टॉप टेन कंपोजर्स में लिया जाता है.

बता दें कि ए आर रहमान के जीवन में एक ऐसा दौर आया था जब उन्हें हमेशा खुदकुशी करने के ख्याल आते थे. उनका कहना था कि वह खुद को इतना असफल मान बैठे थे क्यों नहीं लगता था कि उन्हें अब जीने का अधिकार नहीं है. फिल्म रोजा में संगीत देने के बाद ज्यादा मान को सफलता प्राप्त हुई और उन्होंने 1995 में सायरा बानो के साथ विवाह रचा लिया था, आज उन्हें दो बेटियां हैं और एक बेटा है.

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *