किस देश का इतिहास सबसे घृणित है?

Country History Disgusting: यह बहुत आसानी से पाकिस्तान होगा। तुम क्यों कह रहे हो? यहाँ पाकिस्तान पर एक संक्षिप्त इतिहास सबक है और मुझे लगता है कि यह दुनिया में सबसे घृणित “इतिहास” है।

Country history disgusting –

आज जिस देश को हम पाकिस्तान कहते हैं उसका गठन 1947 में ब्रिटिश राज ने किया था जो कि धर्म के आधार पर बनाया गया था। भारतीय मुस्लिम आबादी के लिए एक देश जिसने हिंदू बहुमत से स्वतंत्रता का हवाला दिया। अधिकांश पाकिस्तानी आपको बताएंगे कि पाकिस्तान के निर्माण के लिए जिन्ना जिम्मेदार थे? गलत, पाकिस्तान के विचार के बारे में 1930 के दशक के अंत तक नहीं सोचा गया था और जिन्ना ने कभी भी “पाकिस्तान” में विश्वास नहीं किया था।
जिन्ना ने भारत में मुस्लिम समर्थन पर जीतने के लिए सिर्फ एक बड़े पैमाने पर अधिकारों का इस्तेमाल किया, यह भारत में मुस्लिम लीग तक नहीं था। जो अंग्रेजों के प्रभाव में थे, जिन्होंने अलग राज्य के लिए प्रतिज्ञा की। और लगता है कि पाकिस्तान और भारत की आधुनिक सीमाओं का निर्माण किसने किया? सिरिल रेडक्लिफ नाम के एक अंग्रेज के अलावा और कोई नहीं जो इस हड़बड़ी में पश्तून और बलूच इलाकों में जल्दबाज़ी में सरहद बना गया और साथ ही साथ इस नक्शे में शामिल हो गया।

Country history disgusting –

अफगानिस्तान के साथ डूरंड लाइन के मुद्दे पर तेजी से आगे बढ़ना;
अफ़ग़ानिस्तान 180 के संयुक्त राष्ट्र के वोट से बाहर एक नया देश के रूप में पाकिस्तान के प्रवेश से इनकार करने वाला दुनिया का एकमात्र देश था क्योंकि उनके पास 1/4 हमारी भूमि थी जो जातीय पश्तूनों (अफगानों के रूप में भी जाना जाता है) द्वारा बसाई गई है जो सदियों से वहां रह रहे हैं। और हम मानते हैं कि क्षेत्र का वह हिस्सा हमारे लिए सही है। “डूरंड लाइन” मुद्दा कभी भी स्थायी रूप से ठीक नहीं था और अफगान राजा और अंग्रेजों के बीच हस्ताक्षरित रावलपिंडी की संधि में कहा गया था कि इसमें शामिल किसी भी पक्ष द्वारा संधि को “कभी भी” रद्द किया जा सकता है।

ब्लू में डूरंड लाइन की सीमा
दाउद खान, अफगानिस्तान के पहले राष्ट्रपति, जो बर्कजई के शाही परिवार से संबंधित थे, एक कट्टर पश्तून राष्ट्रवादी भी थे, जो “पश्तूनिस्तान” विचार के एक वकील के रूप में थे और पाकिस्तान को उन हिस्सों को सही तरीके से वापस करने के लिए दबाव बनाना चाहते थे।

उनके विचार को पश्तूनों ने उस समय और दोनों तरफ से “राष्ट्रीय अवामी पार्टी” द्वारा समर्थन दिया था जिसमें अजमल खट्टक, अब्दुल वली खान और जुमा खान सूफी शामिल थे।
दाउद के पाकिस्तानी समकक्ष, जिन्होंने इसे खतरे के रूप में देखा, पाकिस्तान के पीएम जुल्फिकार अली भुट्टो थे, जिन्होंने अगर पश्तूनिस्तान आंदोलन का समर्थन किया, तो पाकिस्तान के 1/4 हिस्से को अपनी जमीन खोनी पड़ेगी और केवल पंजाब और सिंध के साथ समाप्त हो जाएगी।

यह उसके लिए अनुचित था, इसलिए उसने अपने आईएसआई के माध्यम से अफगानिस्तान के साथ एक छद्म युद्ध शुरू किया और देश के भीतर लोगों को प्रभावित करने और प्रशिक्षण देना शुरू किया, ताकि वह दाऊद के शासन से बाहर निकल सके और अपने समर्थक देशों से मुलाकात कर सके। पाकिस्तान द्वारा प्रशिक्षित किए गए जासूसों और गद्दारों में से कुछ हिकमतयार, अहमद शाह मसूद, हक्कानी और अन्य थे। मूल रूप से वही लोग हैं जो बाद में सोवियत-अफगान युद्ध और 2000 के युद्ध में आतंक पर मिलिटेंट नेता और सरदार बन गए। विडंबना यह है कि श्री भुट्टो को 1979 में भ्रष्टाचार और योजनाबद्ध हत्या के आरोप में फांसी दी जाएगी।

Country history disgusting –

कई अफगानों ने दाऊद खान की मौत के लिए पाकिस्तान के आईएसआई को जिम्मेदार ठहराया जो सोवियत युद्ध के लिए एक प्रस्तावना था और अफगानिस्तान के भीतर आगे अस्थिरता का कारण था जो आज भी जारी है। आतंकवाद से निपटने के लिए अफगान सरकार के साथ उनकी लापरवाही और असहयोग के कारण, वे गुप्त रूप से इसका समर्थन करते हैं और कई निर्दोष अफगान महिलाएं और बच्चे मर रहे हैं।

यह वही है जो हमारा देश पीड़ित है और हर एक दिन गुजरता है। यह वही है जो हमारे बच्चे और महिलाएं रोज सुबह उठते हैं, इसी तरह हमारे देशवासी रहते हैं। डर और पीड़ा में अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं।
अब मैं पाकिस्तान को दोषी नहीं ठहरा रहा हूँ जो कि आज के राज्य अफगानिस्तान के लिए जिम्मेदार है, लेकिन इसके आंशिक रूप से ज़िम्मेदार अन्य देश भी हैं जिनका हमारे मामलों में हाथ था। हालाँकि, आतंकवाद के बारे में अल-कायदा और तालिबान नेताओं के पाकिस्तान से स्पष्ट संबंध के बारे में नेट पर कई सबूत हैं।
कई रिपोर्टों के अनुसार, आईएसआई – जिसे कभी-कभी एक राज्य के भीतर एक राज्य कहा जाता है – एक अत्यधिक गुप्त, ऑफ-द-रिकॉर्ड “एस विंग” संचालित करता है, जिसका उपयोग पाकिस्तानी विदेश नीति के लिए केंद्रीय रहे विभिन्न आतंकवादी समूहों का समर्थन करने के लिए किया जाता है। 2006 में ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय द्वारा लीक की गई एक रिपोर्ट में कहा गया था, “अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान (आईएसआई के माध्यम से) अतिवाद और उग्रवाद का समर्थन करता रहा है।” यह रिपोर्ट अब तक आईएसआई को 2005 के लंदन बम धमाकों के अलावा विभिन्न विद्रोहियों से जोड़ने के लिए गई थी। इराक और अफगानिस्तान में। तालिबान और अल-कायदा के 4,000 कैदियों की 27,000 पूछताछ के आधार पर 2012 के नाटो के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि आईएसआई ने तालिबान को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराई, उनके आंदोलनों पर नजर रखी, उनके लड़ाकों पर नकेल कसी, और उन लोगों को असहयोगी ठहराया।
इतना ही नहीं यह 144 घटनाओं को याद करता है जिसमें गठबंधन बलों ने छह वर्षों में नागरिकों को मार डाला। लेकिन यह दर्शाता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के सहयोगी पाकिस्तान के भीतर तत्वों ने अफगान विद्रोह को कितना गहरा माना है। युद्ध के बारे में अपने विवरण के पीछे, अपने दानेदार में, यह पेंटागन पत्रों के लिए अफगानिस्तान के उत्तर होने की क्षमता है।

Country history disgusting –

लेकिन न्यूयॉर्क टाइम्स की शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, विकीलीक्स ने अमेरिकी सेना को छह साल के लिए अफगान विद्रोह की आईएसआई सुविधा की गहराई के बारे में विस्तार से एक नई गहराई प्रस्तुत की है। उदाहरण के लिए: 80 के दशक के अमेरिकी-पाकिस्तानी-सऊदी के सोवियत-विरोधी विद्रोह के प्रायोजक हामिद गुल के दौरान सक्रिय एक तीन-सितारा पाकिस्तानी जनरल, जनवरी 2009 में दक्षिण वज़ीरिस्तान में विद्रोही नेताओं के साथ कथित तौर पर ड्रोन के लिए प्रतिशोध की साजिश रचने के लिए मिले थे। अल-कायदा ऑपरेटिव की मौत हुई। (गुल ने इसे टाइम्स के पत्रकारों के लिए “निरर्थक बकवास” कहा।)
विकीलीक्स ड्रॉप 90,000 युद्ध डॉक्स; उंगलियां पाकिस्तान को विद्रोही सहयोगी के रूप में
यह पाकिस्तानी को कोसने वाला नहीं है, यह पाकिस्तान की आलोचना है और मुझे लगता है कि पाकिस्तान का इतिहास शर्मनाक है और यह अपनी गलतियों और दोषों के कारण नहीं जीता। दुर्भाग्य से, अंधे देशभक्ति पाकिस्तान में एक नए स्तर पर पहुंच जाती है, जो उस औसत पाकिस्तान की आंखों को अंधा कर देती है जो सोचता है कि उसका देश एकदम सही है।

Country history disgusting –

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …