दुनिया के टॉप 10 अमीरों में से कोई भी इंडिया का नाम नहीं, अंबानी-अडानी भी नहीं शामिल है लिस्ट में

आपको बता दें कि, यह जान कर हैरानी होगी के दुनिया के टॉप 10 अमीरों में भारत से एक भी व्यक्ति का नाम शामिल नहीं किया गया है, ना तो अडानी जैसे अरबपति इस लिस्ट में हैं और ना ही मुकेश अंबानी को सामिल किया गया है।

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 6.81 लाख करोड़ रुपए बताए जाते है, जबकि गौतम अडानी की कुल संपत्ति लगभग 5.72 लाख करोड़ रुपए है। बता दें कि, गौतम अडानी ने साल 2021 में करीब 3.15 लाख करोड़ रुपए की कमाई कि थी, जबकि अंबानी ने सिर्फ 98 हज़ार करोड़ कमाये।

टॉप 10 में नहीं तो कहां

आपको बता दिया जाए कि अभी तक भारतीय लोग यही सोचते है कि, मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे 6 वें अमीर व्यक्ति के लिस्ट में शामिल है। लेकिन सच्चाई कुछ और ही है, साल 2021 में बहुत से अमीर लोग मुकेश अंबानी को पार कर गए। दुनिया कि टॉप 10 लिस्ट में कोई भी इंडियन बिजनेसमैन का नाम नहीं शामिल नहीं किया गया हैं।

तो किस लेवल में हैं अंबानी और अडानी  

अब दुनिया के टॉप 10 अमीरों में मुकेश अंबानी और गौतम अडानी का नाम तो शामिल नहीं है, कई बड़े बिजनेसमैन अमीरी की दौड़ में दोनों दिग्गजों से आगे निकल चुके हैं। फिर भी मुकेश और अंबानी की पूरी दुनिया में 12 वीं रैंक पर आती हैं, यानी के मुकेश अंबानी पूरे दुनिया के 12 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जबकि अडानी 14 वे रैंक पर है।

लेकिन जिस हिसाब से गौतम अडानी की संपत्ति में मुनाफा साफ साफ नज़र आ रहा था, वो इसी साल अंबानी को पीछे संपत्ति के मामले में पछाड़ सकते हैं।

जब अंबानी परिवार के बारे में हम सोचते है तो सब कुछ आलीशान सा दिखाई देता है। अंबानी की शादियां असाधारण होती हैं और हमने अतीत में उनके परिवार की दो शादियाँ पहले ही देख चुके हैं। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बच्चे, आकाश अंबानी और ईशा अंबानी अतीत में शादी के बंधन में बंधे और उनकी शादियाँ आलीशान तरीके से करवाई गयी थी।

आपको बता दिया जाए कि आने वाले साल में हम एक और अंबानी को शादी करते हुए देखने वाले है। अनिल अंबानी और टीना अंबानी के बेटे जय अनमोल अंबानी, जो हाल ही में 30 वर्ष के हो चुके हैं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *