बेशुमार दौलत होने के बावजूद जीते हैं साधारण जीवन, जाने नाना पाटेकर की जीवन शैली

अपनी अलग अभिनय प्रतिभा के लिए इंडस्ट्री में मशहूर नाना पाटेकर (Nana Patekar) 71 वर्ष के हो गए हैं। उनका जन्म 1 जनवरी, 1951 को महाराष्ट्र के रायगड़ जिले के में हुआ था। उन्होंने 1978 में आई फिल्म गमन से बॉलीवुड में पदार्पण किया था। नाना को बॉलीवुड इंडस्ट्री में करीब 4 दशक से ज्यादा हो चुके हैं और इस दौरान उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है और दर्शकों का दिल जीत लिया है। इस उम्र में भी वे फिल्मों में व्यस्त है। आपको बता दें कि नाना पाटेकर करीब 73 करोड़ की प्रॉपर्टी के ऑनर है और उनके पास फॉर्महाउस, कारें और अन्य प्रापॅर्टी भी शामिल है। इतना सबकुछ होने के बावजूद वे बेहद साधारण तरीके से निजी जीवन में रहते हैं। नाना को उनकी सादगीभरी जिंदगी के लिए भी जाना जाता है।

नाना पाटेकर का कहना है कि वे फिल्‍मों में इच्छा से नहीं आए बल्कि जरूरत ने उन्‍हें अभिनेता बनने पर मजबूर कर दिया था। यही वजह है कि वे आज भी बेहद साधारण जीवन जीना पसंद करते हैं। बता दें कि नाना पाटेकर अप्‍लाइड आर्ट में परस्नातक कर चुके हैं।

नाना पाटेकर के पास पुणे के नजदीक में 25 एकड़ में फैला बेहतरीन फॉर्महाउसमौजूद है। नाना बताते हैं कि शहर की भीड़ भाड़ से दूर नाना को जब भी आराम करना होता है तो वो यहीं जाते हैं। 2008 में आई फिल्म एक : द पावर ऑफ वन की शूटिंग भी नाना के इसी फॉर्महाउस में हुई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर थे संगीत सिवान।

बता दें कि नाना अपने इस फॉर्महाउस के आसपास धान, गेहूं और चना की खेती करने में भी दिलचस्पी रखते हैं। उनके इस फॉर्महाउस में 7 कमरों के अलावा एक बड़ा सा हॉल भी है। इसमें नाना की पसंद के हिसाब से साधारण फर्नीचर और टेराकोटा फ्लोर है। नाना के इस फॉर्महाउस की कीमत करीब 12 करोड़ रुपए बताई जाती है।

नाना पाटेकर के पास मुंबई के अंधेरी में भी एक फ्लैट है। वो यहां 750 स्क्वेयर फीट के 1 BHK फ्लैट में रहते हैं। ये फ्लैट उन्होंने 90 के दशक में महज 1.10 लाख में खरीदा था। हालांकि आज इस फ्लैट की लागत तकरीबन 7 करोड़ रुपए मानी जाती है। नाना बेहतरीन स्केच आर्टिस्‍ट भी हैं और बड़े-बड़े केसेज में उन्‍होंने मुंबई पुलिस की मदद अपनी कला के माध्‍यम से भी की है। बता दें कि नाना ने जीवन में खूब संघर्ष किया है और फिल्‍मों में आने से पहले कभी सड़क पर जेब्रा क्रॉसिंग रंगा करते थे।

वैसे, नाना पाटेकर के बारे में तो लोग काफी कुछ जानते हैं लेकिन उनकी पत्नी और बेटे के बारे में लोग शायद ही जानते हैं। शादीशुदा होते हुए भी नाना पाटेकर अपनी धर्मपत्नी नीलकांति से अलग रहते हैं। यहां तक कि उन्होंने पत्नी को तलाक भी नहीं दिया है।

नाना ने स्कूली दिनों में थिएटर करना शुरू किया था और इसके बाद एप्लाइड आर्ट कॉलेज के बाद एक प्रचार एजेंसी में काम करना शुरू किया था। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था- उन्होंने स्मिता पाटिल की वजह से फिल्मों में आने का फैसला लिया था। स्मिता उन्हें पुणे के दिनों से जानती थीं। नाना ने उन्हें मना किया था लेकिन वे नाना को रवि चोपड़ा के पास ले गई थीं। इस फिल्म का नाम आज की आवाज था, जिसमें नाना ने नेगेटिव रेपिस्ट का किरदार निभाया था।

बताते चले कि नाना की आवाज और अभिनय दोनो के लोग कायल हैं और नाना हर रोल को बहुत गंभीरता से निभाते हैं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *