शर्दियों में जरूर खाये ये चीजे, मिलेंगे चमत्कारी फायदे

सर्दी का मौसम लोगों को कड़ाके की ठंड का अहसास करा रहा है। लोग ठंड से बचने के लिए अलाव और गर्म कपड़ों का सहारा ले रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस ठंड से खुद को बचाने के लिए सिर्फ गर्म कपड़े ही नहीं बल्कि कुछ गर्म चीजों का भी सेवन करना पड़ता है।

दरअसल, सर्दी के मौसम में शरीर में गर्मी का अहसास बनाए रखने के लिए लोग तरह-तरह के ड्राई फुट और गर्म असर वाली चीजों का सहारा लेते हैं. इसलिए आप फलों और सब्जियों का सेवन भी गर्म स्वाद के साथ कर सकते हैं।

सर्दियों के लिए अवश्य खाएं फल और सब्जियां-

1. खजूर खाएं

खजूर का असर बहुत ही गर्म होता है। इसके साथ ही इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपके शरीर को गर्माहट देने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत बनाने और खून की कमी को पूरा करने में भी मदद करते हैं। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

2. अदरक का सेवन

वैसे अदरक का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में सर्दियों में चाय और काढ़े के रूप में किया जाता है। लेकिन आप इसे सब्जी, सलाद, दूध जैसी चीजों में भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो न सिर्फ आपके शरीर को गर्मी देगा, बल्कि और भी कई फायदे देने में मदद करेगा।

3. लहसुन का सेवन

लहसुन का असर बहुत तेज होता है इसलिए सर्दियों में शरीर में गर्मी बनाए रखने के लिए आप लहसुन को अपने आहार में जरूर शामिल करें। अगर आप लहसुन की कलियों को काटकर आहार में शामिल करते हैं तो यह शरीर को गर्म रखने, आपके रक्त परिसंचरण में सुधार और रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद करेगा।

4. साबुत लाल मिर्च का सेवन

साबुत लाल मिर्च बहुत गर्म होती है, इसलिए यह सर्दी के मौसम में आपके शरीर को गर्म रखने में मदद कर सकती है। क्योंकि इसमें पोटैशियम और मैंगनीज जैसे सभी पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। साथ ही ब्लड क्लॉटिंग भी होने से रोकता है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *