LIC में 1302 रु में करे निवेश आपको मिलेंगे 27 लाख रु जाने कैसे

भारतीय जीवन बीमा निगम लोगों के लिए कई योजनाएं लेकर आता है। जिसमें लोगों को बीमा के साथ-साथ पैसे जुटाने का मौका दिया जाता है। इसके साथ ही एलआईसी की पॉलिसी आपको सुरक्षा भी देती है। एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी है जीवन उमंग प्लान, जिसमें निवेश करके बड़ा मुनाफा पाया जा सकता है। इस योजना में गणना के आधार पर आप 1300 रुपये की बचत करके हर महीने 28 लाख तक बचा सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में सबकुछ।

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी

इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसे कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है, जिसकी उम्र 90 दिन से लेकर 55 साल तक हो। यह एक बंदोबस्ती योजना है, जिसमें जीवन बीमा के साथ परिपक्वता पर एकमुश्त राशि दी जाती है। इस योजना में अगर मैच्योरिटी पूरी हो जाती है तो आपके खाते में हर साल निश्चित आय आती रहती है। हालांकि, यह राशि एक निश्चित समय अंतराल के दौरान खाते में पहुंच जाती है। लेकिन अगर पॉलिसी धारक की मृ त्यु हो जाती है, तो उसके नामांकित व्यक्ति को एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है। इस योजना की एक और विशेषता यह है कि यह 100 साल तक की कवरेज प्रदान करती है।

इतना लाभ

इस पॉलिसी के तहत अगर किसी दुर्घ टना में निवेशक की मृ त्यु हो जाती है या वह विकलांग हो जाता है तो टर्म राइडर का लाभ दिया जाता है। बाजार जोखिम का इस नीति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। निश्चित रूप से इस पॉलिसी पर एलआईसी के लाभ-हानि का प्रभाव पड़ता है। इस पॉलिसी में आयकर की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट भी दी जाती है। अगर कोई इस योजना के तहत पॉलिसी खरीदता है तो उसे कम से कम दो लाख का बीमा लेना होगा।

यह राशि मिलेगी

अगर कोई व्यक्ति इस पॉलिसी में 1302 रुपये का प्रीमियम देता है तो एक साल में यह रकम 15,298 रुपये हो जाती है. और इसी तरह अगर इस पॉलिसी को 30 साल के लिए निवेश किया जाए तो यह रकम करीब 4.58 लाख रुपये हो जाती है. इसके बाद 31वें साल से कंपनी हर साल 40 हजार का रिटर्न देना शुरू कर देती है। इस हिसाब से अगर कोई इस रिटर्न को 100 साल के लिए लेता है तो 100वें साल तक उसे 27.60 लाख रुपए मिलेंगे।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *