अपनाये ये तरीका बिजली का बिल आएगा ना के बराबर,उसके बाद जमकर चलाये AC और हीटर

जैसा कि हम किसी को मालूम है जब भी चुनाव आते हैं तो हर एक सरकार सस्ती बिजली देने का भी वादा करती है लेकिन फिर भी जनता को तो शिकायत ही रहती है कि उनका तो बिजली का बिल ज्यादा ही आता है ऐसे में बिजली की खपत और उस पर खर्च होने वाला पैसा हर इंसान की इनकम पर काफी ज्यादा असर भी डाल देता है ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसका बिजली का बिल भी कमाई ताकि बचत को बढ़ाया जा सके अब ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनसे आप बगैर कोई सुविधा हटाए अपना हर महीने का बिजली का बिल कम कर सकते हैं!

किचन में करें यह काम

सबसे पहले तो आप अपने फ्रिज का टेंपरेचर कुछ डिग्री बढ़ाकर बिजली की खपत को कम कर सकते हैं वही फ्रेश फूड के लिए 36 से 38 डिग्री फारेनहाइट का टेंपरेचर काफी सही होता है और आमतौर पर फ्रिज की आवश्यकता से 5 से 6 डिग्री कम तापमान पर प्रोग्राम किए जाते हैं इसके साथ ही फ्रीजर को सेट करने के लिए आप शून्य से 5 डिग्री फ्लाइट का मानक तय होता हैं! वह इसके अलावा फ्रिज और फ्रीजर को हमेशा फुल रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से सामान को ठंडा करने में कम एनर्जी की खपत होती है इसके जरिए ही आप कम एनर्जी की खपत से ज्यादा समय से फ्रिज को कुल रख सकते हैं और साथ ही फ्रीज खरीदने समय एनर्जी सेवर कैपेसिटी का अवश्य ध्यान रखें!

कपड़े धोना रात में सही

वही आप अपनी वाशिंग मशीन को समय पर साफ करते रहे ताकि कपड़े धोने के दौरान ड्राइवर तेज स्पीड से चलता रहे और समय कम ले! ऐसे में कपड़े धोने के लिए रात का समय ज्यादा सही माना जाता है क्योंकि दिन के समय पीक आवर्स में एलर्जी का खर्च ज्यादा होता है वही कपड़े हमेशा ठंडे होने में ही धोना बेहतर रहता है ऐसा करने से वाशर का टेंपरेचर सेट करने की आवश्यकता नहीं होती और कपड़े जल्द ही साफ हो जाते हैं! ड्रायर का इस्तेमाल हमेशा बड़े कपड़ों के लिए ही करना सही रहेगा जुराब और अंडर गारमेंट तथा रुमाल जैसे कपड़े बगैर ड्रायर के भी आसानी से फायदा सकते हैं ऐसा करके आप अपनी मशीन को कम समय के लिए चलाएंगे और बिजली की खपत को भी कम कर पाएंगे!

कूलिंग के लिए करें यह काम

अगर आपके घर में वाटर हीटर का इस्तेमाल किया जाता है तो टेंपरेचर कंट्रोल करना आवश्यक है ताकि उसे जरूरत के हिसाब से सेट किया जा सके वही घर में रखे हुए सामान को रिजेक्ट करके भी बिजली बचाई जा सकती हैं दरअसल को बेड और सोफे को सीधे इसी के नीचे रखे और एयर फ्लो को पूरे घर में रहने दें इससे आपके इसी पर लोड कम पड़ेगा और घर को कूलिंग जल्दी की जा सकती हैं वहीं घर में फर्नीचर को ऐसे सेट किया जाए ताकि एयर फ्लो बाधित ना हो! वही आप अपने घर के बाहर सोलर पैनल लगाकर भी बिजली की बचत कर सकते हैं बाहर की लाइट या लैंप को सोलर पैनल से कनेक्ट कर दीजिए ताकि दिन में चार्ज होने के बाद रात के समय उसका इस्तेमाल किया जा सके वहीं इसके अलावा मोशन सेंसर सोलर लाइट भी इस काम में काफी मददगार साबित होती है!

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *