Crypto Gift Cards क्या होते है और कैसे खरीद सकते है इसे? जानिए

क्रिसमस और नए साल का जश्न शुरू हो गया है। लोग एक दूसरे को महंगे गिफ्ट दे रहे हैं। लेकिन इनमें कुछ लोग ऐसे भी हैं जो क्रिसमस और नए साल पर लोगों को क्रिप्टोकरेंसी गिफ्ट कर रहे हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है क्रिप्टो करेंसी की मार्केट वैल्यू तेजी से बढ़ रही है। वहीं लोग आर्थिक उपहार देना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। साथ ही ये सिक्के एक बहुमुखी उपहार विकल्प हैं और इन्हें देश के भीतर या बाहर कहीं भी खरीदा और दिया जा सकता है। आइए जानते हैं कि आप कैसे क्रिप्टो कॉइन गिफ्ट कर सकते हैं।

इसे क्रिप्टो कार्ड क्यों कहा जाता है?

कई वेबसाइट बिटकॉइन गिफ्ट कार्ड के नाम पर क्रिप्टो करेंसी बेचती हैं। इसलिए इन्हें क्रिप्टो कार्ड कहा जाता है। वहीं, आप इन कार्डों को क्रिप्टो कार्ड वेबसाइट से खरीद सकते हैं और अपने प्रियजनों के साथ साझा कर सकते हैं। आपको बता दें कि वर्तमान में Coinbase, Binance, CashApp और रॉबिनहुड जैसी कंपनियां क्रिप्टो कार्ड बेचने वाली प्रमुख वेबसाइट हैं।

क्रिप्टो एक्सचेंज –

क्रिप्टो सिक्कों को उपहार में देने का एक और तरीका भी है। जो विनिमय के माध्यम से होता है। इसमें आप कई क्रिप्टो सिक्कों को सीधे उनके सार्वजनिक पते पर भेज सकते हैं। वहीं अगर प्राप्तकर्ता के पास डिजिटल वॉलेट नहीं है तो उन्हें इसके लिए डिजिटल वॉलेट खोलना होगा।

हार्डवेयर वॉलेट-

इन्हें ऑफलाइन वॉलेट भी कहा जाता है क्योंकि डेटा को पोर्टेबल डिवाइस जैसे यूएसबी स्टिक पर स्टोर किया जाता है और ऑनलाइन वॉलेट की तुलना में सुरक्षित माना जाता है। हार्डवेयर वॉलेट को क्रिप्टो एक्सचेंजों से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, आपको बिटकॉइन खरीदना होगा और निजी कुंजी और अन्य विवरणों को नोट करना होगा जो लेनदेन को अधिकृत करने के लिए आवश्यक हो सकते हैं। बस, प्राप्तकर्ता को डिवाइस दें। निजी कुंजी का उपयोग करके, प्राप्तकर्ता लेनदेन को अधिकृत कर सकता है और उपहार प्राप्त कर सकता है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *