यह है भारत के कुछ सबसे सफल यूट्यूबर, जानिए इनकी कुल संपत्ति के बारे में

वर्तमान दौर में यूट्यूब को एक नया करियर प्लेटफार्म के रूप में यूथ द्वारा देखा जा रहा है. आज हम आपको ऐसे ही भारत के कुछ चुनिंदा यूट्यूब उसके बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने लोगों के दिलों में यूट्यूब के माध्यम से खूब जगह बना ली है और वह आर्थिक रूप से भी काफी संपन्न हो चुके हैं.

अमित भढ़ाना

इस कड़ी में सबसे पहला नाम आता है भारत के सबसे बड़े यूट्यूबर अमित का. हम आपको बता दें कि उन्होंने साल 2012 से अपना यूट्यूब अकाउंट शुरू किया था हालांकि उन्होंने 2017 से नियमित वीडियो डालना शुरू किया. वर्तमान में इनकी फैन फॉलोइंग की बात करें तो इनके यूट्यूब चैनल को अब तक 23.5 मिलियन लोगों ने सब्सक्राइब कर रखा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमित अपने एक वीडियो से तकरीबन 1000000 रुपए कमाते हैं और इनकी कुल संपत्ति ₹52 करोड़ रुपए है.

भुवन बम

भारत के सबसे लोकप्रिय यूट्यूबर कहे जाने वाले भुवन बम को आज भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग जानते हैं. हम आपको बता दें कि भुवन बम का पहला वीडियो जो कि वायरल हुआ था और जिसकी वजह से यह चर्चा में आए थे वह पाकिस्तान में हुआ था. इन्होंने अपना यूट्यूब चैनल साल 2015 में शुरू किया था. वर्तमान में इनके यूट्यूब चैनल के बाद करें तो इस पर कुल 20.8 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है और यह इनकी सालाना आय ₹3 करोड़ रुपए है.

कैरी मीनाटी उर्फ अजय नागर

आपको बता दें कि कैरी मिनाती के यूट्यूब पर 2 चैनल हैं. इनमें से 1 चैनल व गेमिंग करते हैं तो दूसरे चैनल में रोस्ट वीडियो डालते हैं. हम आपको बता देंगे कैरी साल 2020 में फॉर्ब्स अंडर 30 एशिया सूची का हिस्सा थे और उनका चैनल पर कुल अभी 30.8 मिलियन सब्सक्राइब और दूसरे चैनल पर 9.3 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है.

डॉ विवेक बिंद्रा

यूट्यूब पर अपनी मोटिवेशनल वीडियोस के कारण जाने जाने वाले यूट्यूब डॉ विवेक बिंद्रा ने साल 2013 में अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था. हम आपको बता दें कि वर्तमान में उनके यूट्यूब चैनल पर 17.5 मिलियन यूट्यूब सब्सक्राइबर है. उनकी सालाना आय तकरीबन आठ करोड़ रुपए है.

टेक्निकल गुरुजी

टेक्निकल गुरुजी उर्फ गौरव चौधरी एक 30 वर्षीय यूट्यूब पर है जो मूल रूप से संयुक्त अरब अमीरात में रहते हैं. उन्हें भी फॉक्सइंडिया 2020 की सूची में शामिल किया गया था. और उनके पास भी एक नहीं बल्कि 2 यूट्यूब चैनल है हम आपको बता दें कि इनके पहले चैनल टेक्निकल गुरुजी पर 21.6 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है तो वहीं दूसरे चैनल पर 4.99 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है.

हर्ष बेनीवाल

भारतीय यूथ में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले हर्ष बेनीवाल भी एक सफल यूट्यूब पर हैं. हम आपको बता दें कि यूट्यूब पर इनके 13.4 मिलियन सब्सक्राइबर से हैं, और उनकी सालाना आय 15 से 20 लाख रुपए है.

मुंबईकर निखिल

मुंबई के रहने वाले फुल टाइम यूट्यूब पर और बाइककर निखिल भी भारत के एक सफल यूट्यूबर में से हैं. आपको बता दें कि इनके यूट्यूब चैनल पर 3.83 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है, और इसकी सालाना आय 30 से ₹60 लाख रुपए है.

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *