ऐश्वर्या राय से लेकर हरनाज संधू तक जानिए कितनी पढ़ी-लिखी है ये भारतीय ब्यूटी क्वींस

आपको बता दिया जाए कि पंजाब की हरनाज संधू ने 13 दिसंबर को मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था। साल 2000 में लारा दत्ता के बाद यह पहला मौका है कि जब कोई इंडियन महिला ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है। इसके अलावा देश की बहुत सारी हसीनाओं ने भी मिस वर्ल्ड का खिताब जीता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि हमारे देश की ब्यूटी क्वीन कितनी पढ़ी लिखी है।

1) ऐश्वर्या राय- मिस वर्ल्ड (1994)

आपको बता दिया जाए कि बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने मुंबई के आर्य विद्या मंदिर से अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की थी। ऐश्वर्या राय एक साल के लिए अपनी इंटरमीडिएट की स्कूली शिक्षा जय हिंद कॉलेज से की थी। और फिर वह माटुंगा में डीजी रूपारेल कॉलेज में एडमिशन ले लिया था। इस दौरान एसएससी परीक्षा में उन्होंने 90 प्रतिशत हासिल कर परिवार का नाम रोशन किया था।

2) सुष्मिता सेन- मिस यूनिवर्स (1994)

आपको बता दिया जाए कि सुष्मिता सेन ने नई दिल्ली में वायु सेना गोल्ड जुबली इंस्टीट्यूट और सिकंदराबाद में सेंट एंड हाई से स्कूलिंग की थी। इसके आगे उन्होंने कोई उच्च शिक्षा की प्राप्ति नहीं की।

3) लारा दत्ता- मिस यूनिवर्स (2000)

अभिनेत्री लारा दत्ता ने बेंगलुरु के सेंट फ्रांसिस जेवियर गर्ल्स हाई स्कूल और फ्रैंक एंथोनी पब्लिक स्कूल से हाईस्कूल पूरा किया था। जिसके बाद उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में डिग्री हासिल की। अंग्रेजी और हिंदी के साथ-साथ पंजाबी और कन्नड़ भी बोलना जानती है।

4) प्रियंका चोपड़ा- मिस वर्ल्ड (2000)

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने लखनऊ मे ला मार्टिनियर गर्ल्स स्कूल और बरेली में सेंट मारिया गोरेट्टी कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की थी। वह 13 साल की उम्र में पढ़ाई करने के लिए अमेरिका चली गई थी। भारत वापस लौटने के बाद उन्होंने बरेली के शिक्षा आर्मी पब्लिक स्कूल में एडमिशन ले लिया था और वहीं से पढ़ाई पूरी की।

5) दीया मिर्जा- मिस एशिया पैसिफिक इंटरनेशनल (2000)

दीया मिर्जा ने शुरुआत में विद्यालय हाई स्कूल और हैदराबाद से स्कूलिंग की थी। फिर उन्होंने खैरताबाद में स्थित नस्त्र स्कूल में एडमिशन ले लिया था। स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद दिया मिर्जा ने स्टेनली जूनियर कॉलेज में पढ़ने चली गई थी। जिसके बाद दिया ने हैदराबाद के अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई की।

6) नेहा धूपिया- मिस इंडिया (2002)

नेहा धूपिया ने कोच्चि के नवेल पब्लिक स्कूल और दिल्ली के आर्मी पब्लिक स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। जिसके बाद उन्होंने दिल्ली के जीसस एंड मैरी कॉलेज से हिस्ट्री से अपना ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

7) मानुषी छिल्लर- मिस वर्ल्ड (2017)

आपको बता दिया जाए कि मानुषी छिल्लर ने सेंट थॉमस स्कूल नई दिल्ली में अपनी स्कूली शिक्षा ली और कक्षा 12वीं में अंग्रेजी विषय में भारतीय सीबीएसई टॉपर बनी। उन्होंने अपने बोर्ड एग्जाम में 96% हासिल किए थे। इसके अलावा मानुषी छिल्लर अपने पहले प्रयास में ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट भी को भी क्लियर कर लिया था। आपको बता दे वह सोनीपत के भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज से मेडिकल डिग्री हासिल की है

8) हरनाज संधू- मिस यूनिवर्स (2021)

हरनाज ने चंडीगढ़ में शिवालिक पब्लिक स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की। जिसके बाद उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स में एडमिशन ले लिया। संधू वर्तमान में पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर की डिग्री हासिल कर रही है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *