दुनिया मे पहले अंडा आया या मुर्गी मिल गया जवाब,जिसे जानकर हैरान हो जाओगे आप

यह सवाल तो लोगों के जेहन में आता ही रहा है और यह सवाल सदियों से लोगों को परेशान भी करता रहा है कि दुनिया में सबसे पहले अंडा आया या फिर मुर्गी आए और इस गुत्थी को हल करने के लिए लोगों ने काफी कोशिश भी की है लेकिन सफलता तो हासिल ही नहीं हो पाई लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इसका भी जवाब ढूंढ निकाला है!

दरअसल डेली एक्सप्रेस की खबर के अनुसार ब्रिटेन की शेफील्ड और वारविक यूनिवर्सिटी के कई प्रोफेसर स्नेह अंडे और मुर्गी के सवाल पर ही रिसर्च किया है वहीं लंबी चौड़ी स्टडी करने के बाद मालूम चलता है कि दुनिया में सबसे पहले अंडा नहीं बल्कि मुर्गी आई थी!

इस टीम को लीड करने वाले वैज्ञानिक डॉक्टर कोलिन फ्रीमैन ने बताया है कि लंबे समय से यह संदेश बने हुआ था कि अंडा पहले आया या फिर मुर्गी पहले आई अब हमारे पास इस बात के भी सबूत है जो हमें बताते हैं कि इस दुनिया में पहले मुर्गी आई थी!

वैज्ञानिकों का मानना है कि अंडे के खोल में ओम ओक अलादीन हाई प्रोटीन पाया जाता है और इस प्रोटीन के बिना अंडे का निर्माण होना तो मुश्किल ही होता है और यह प्रोटीन केवल मुर्गी के ही गर्भाशय में बनता है इसलिए दुनिया के अंदर पहले तो मुर्गी ही जाए और उसके गर्भाशय में यह प्रोटीन बना और उसके बाद से यह प्रोटीन अंडे की खोल में पहुंच गया! हालांकि वैज्ञानिकों ने यह तो मालूम चला लिया कि दुनिया में पहले मुर्गी आई थी लेकिन फिर मुर्गी इस दुनिया में कैसे पहुंची है अभी यह सवाल अनसुलझी ही पहेली बना हुआ है!

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *