तो क्या आपको भी सोते समय महसूस होते हैं झटके? कहीं यह किसी बीमारी का अलार्म तो नहीं है? जान लीजिए

कई लोगों को सोते समय अचानक झटका लगता है। कई लोगों के साथ ऐसा तब होता है जब वे गहरी नींद में होते हैं और अचानक एक झटके से जाग जाते हैं। यह न तो कोई बीमारी है और न ही तंत्रिका तंत्र विकार, यह हिप्निक जर्क है जिसे स्लीप स्टार्टर और मायोक्लोनिक जर्क के नाम से भी जाना जाता है। यह जागने और सोने के बीच की अवस्था है।

एक शोध के मुताबिक दुनिया में करीब 70 फीसदी लोगों ने इसका अनुभव किया है। क्या आप भी सोते समय अचानक झटके महसूस करते हैं? ऐसा लगता है कि आप बिस्तर से गिर गए हैं, या आप किस पहाड़ पर खड़े हैं और नीचे खाई में गिर गए हैं? कभी-कभी ऐसा लगता है जैसे हम सोने जा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है और इसके क्या कारण हैं? आइए जानते हैं-

हाइपनिक जर्क के कारण:

हालांकि अभी तक कोई नहीं जानता है कि वास्तव में इन झटकों का कारण क्या है, यदि आप परेशान या तनावग्रस्त हैं, तो आपको सोते समय हाइपनिक जर्क का अनुभव हो सकता है। इसके अलावा सोने से पहले शराब या कैफीन का सेवन, शाम को अधिक व्यायाम करना कैल्शियम, मैग्नीशियम या आयरन की कमी के कारण भी हाइपनिक जर्क हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसी स्थिति में आधा दिमाग सक्रिय रहता है और असहज स्थिति में सोने या कच्ची नींद में सोने से भी झटके का अहसास हो सकता है।

यह कब और क्यों होता है:

जब हम नींद में होते हैं, तो हमारी दो हरकतें एक साथ होती हैं। यह आमतौर पर नींद के पहले चरण में होता है जब हृदय गति और श्वास धीमी हो जाती है। हालाँकि, यदि आप थके हुए हैं, तो आपको यह जल्दी हो सकता है। मस्तिष्क में नींद के लिए ऑन-ऑफ स्विच नहीं होता है, लेकिन दो परस्पर विरोधी प्रणालियाँ जो मन को नियंत्रित करती हैं।

तो जब मांसपेशियां शिथिल होती हैं और मस्तिष्क सक्रिय होता है, तो यह सदमे का संकेत है। क्योंकि दिमाग केमिकल से झटका दे सकता है, जो आपको झटका दे सकता है और आपको जगा सकता है। कई मामलों में यह झटका मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकता है।

इसका इलाज क्या है:

अभी तक इस बारे में कोई पुष्ट शोध नहीं हुआ है, इसलिए सोने से कम से कम सोडा, कॉफी या अन्य कैफीन का सेवन करने और व्यायाम करने से बचें। इसके लिए आठ घंटे की पर्याप्त नींद लें और पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम और कैल्शियम का सेवन करें। तनावपूर्ण कार्यों से बचें और सुबह लगभग एक ही समय पर उठने का प्रयास करें।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *