अमीर बनना है आसान, हर रोज 20 रुपये के निवेश पर मिलेगा 10 करोड़

अमीर बनना हर किसी का सपना होता है। हर कोई चाहता है कि उसके बैंक खाते में करोड़ों रुपये हों। लेकिन, एक मध्यम वर्ग के व्यक्ति के लिए इस राशि को जोड़ना आसान नहीं है। इसका कारण यह है कि सीमित आय और व्यय के कारण, अधिक बचत नहीं होती है।

आज हम आपको करोड़पति बनने का आइडिया बताने जा रहे हैं। सिप के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करके करोड़पति बनने का आपका सपना पूरा किया जा सकता है. इसके लिए अगर आप रोजाना सिर्फ 20 रुपये बचाते हैं तो रिटायरमेंट के वक्त तक आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं।

कब तक करना होगा निवेश

हर रोज सिर्फ 20 रुपये जोड़कर आप करोड़पति बन सकते हैं। इस खास बचत में आप रोजाना 20 रुपये का निवेश करके 10 करोड़ रुपये जुटा सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपको सही इन्वेस्टमेंट प्लानिंग की जरूरत है। आइए अब जानते हैं कि कैसे आप रोजाना सिर्फ 20 रुपये की बचत करके करोड़पति बन सकते हैं।

म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में तो सभी जानते है। इसमें हर महीने निवेश की सुविधा मिलती है। सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए आप हर महीने म्यूचुअल फंड में कम से कम 500 रुपये का निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको आसानी से बढ़ई बनने का मौका मिल जाएगा। म्युचुअल फंड ने 25 साल में लोगों को जबरदस्त रिटर्न दिया है।

एसआईपी कर देगा करोड़पति

अगर आप 20 साल की उम्र से रोजाना 20 रुपये बचाते हैं तो यह रकम एक महीने के लिए 600 रुपये हो जाएगी। यानी हर महीने 600 रुपये जमा करके उस रकम को म्यूचुअल फंड में सिप करें. आपको इस निवेश को 40 साल तक जारी रखना होगा। यानी 40 साल (480 महीने) तक हर महीने 600 रुपये का निवेश करना होगा.

इस निवेश पर आपको 15% वार्षिक रिटर्न मिलेगा। इस हिसाब से 40 साल बाद आपको कुल 1.88 करोड़ रुपये मिलेंगे। इस 40 साल के दौरान आपको सिर्फ 2,88,00 रुपये का निवेश करना होगा। इसके बाद अगर आपको 600 रुपये महीने के सिप पर 20 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 40 साल बाद कुल 10.21 करोड़ रुपये जमा होंगे.

12% रिटर्न पर क्या होगा फंड?

इसके अलावा अगर आप 20 साल की उम्र में हर दिन 30 रुपये बचाते हैं तो यह 900 रुपये प्रति माह हो जाएगा। अगर आप इसे एसआईपी के जरिए किसी डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो इस निवेश पर 40 साल बाद आपको सालाना 12 फीसदी रिटर्न की दर से 1.07 करोड़ रुपये मिलेंगे. इस दौरान 4,32,000 रुपये का निवेश करना होगा।

वास्तव में, लंबी अवधि के निवेश में, चक्रवृद्धि यानी चक्रवृद्धि ब्याज छोटे निवेशों को मोटे फंड के रूप में खड़ा करता है। हालांकि, एक बात का ध्यान रखें कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले आपको एक बार मार्केट एडवाइजर की मदद जरूर लेनी चाहिए।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *