यदि आपका फोन गुम हो गया है तो घबराने की बात नही,बस करे ये काम मिनटों में मिलेगा आपका मोबाइल फोन।

आज के समय में हम सभी अपने स्मार्टफोन पर इतनी सारी चीजों के लिए निर्भर हैं कि अगर हमारा फोन खो जाए या हमसे चोरी हो जाए तो हमारी दुनिया रुक जाएगी। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप फोन के स्विच ऑफ होने पर भी अपने खोए हुए स्मार्टफोन को आसानी से ट्रैक कर पाएंगे। Apple की छुट्टी करने के लिये मुकेश अंबानी लॉंच करने जा रहे है JioLaptop,जो होगा दुनिया का सबसे सस्ता?

फोन खोने के तुरंत बाद करें ये काम

यदि आपका फोन खो गया है या किसी के द्वारा चोरी हो गया है, तो सबसे पहले अपने फोन नंबर पर कॉल करने का प्रयास करें, हो सकता है कि यह आपको कहीं पास में मिल जाए। ऐसा भी हो सकता है कि किसी अच्छे इंसान को आपका खोया हुआ फोन मिल गया हो और आप फोन का मिलान करके उस तक पहुंच सकते हैं। अपने फोन पर पासवर्ड रखने की कोशिश करें ताकि इसे एक्सेस करना थोड़ा मुश्किल हो और आपको इसे खोजने का भी समय मिले।

आईफोन यूजर्स ऐसे फोन को ट्रैक करते हैं

यदि आप एक आईफोन यूजर हैं और अपना फोन खो चुके हैं, तो सबसे पहले अपनी ऐप्पल आईडी से लॉग इन करके किसी अन्य डिवाइस पर ‘लॉस्ट मोड’ को सक्रिय करें या आप ऐप्पल की ‘फाइंड माई आईफोन’ फीचर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ‘फाइंड माई नेटवर्क’ की मदद से आप अपने फोन के स्विच ऑफ होने के 24 घंटे बाद तक उसे ट्रैक कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई अन्य Apple डिवाइस नहीं है, तो आप iCloud.com पर जाकर भी इन सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

Android यूजर्स को इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए

अगर आप आईफोन नहीं बल्कि एंड्रॉइड यूजर हैं और आपका फोन गायब है, तो आप इसे खोजने के लिए एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर में ‘फाइंड माई डिवाइस’ फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि एंड्रॉइड डिवाइस की लोकेशन ट्रैकिंग सर्विस तभी काम करेगी जब आपके फोन का जीपीएस फीचर ऑन हो, नहीं तो यह फीचर किसी काम का नहीं है। आप ‘Android.com SlashFind’ में साइन इन करके भी अपने फ़ोन का पता लगाने का प्रयास कर सकते हैं।

ऐसा करने पर आपको ‘लॉस्ट फोन’ का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसकी मदद से आप फोन को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं और डेटा को डिलीट भी कर सकते हैं। इस तरह, आप अपने स्मार्टफोन को आसानी से ट्रैक और ट्रेस कर सकते हैं, चाहे आपके पास Android डिवाइस हो या Apple डिवाइस।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *