सराहनीय कदम : हिमाचल सरकार ने लांच किया टीचर ऐप, शिक्षक सीखेंगे पढ़ाने के नए तरीके

Uncategorized

प्रदेश के स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए हिमाचल सरकार ने सचिवालय में टीचर ऐप लांच की है। पहली से आठवीं तक के शिक्षक अपने स्मार्ट फोन पर इस ऐप को डाउनलोड कर पढ़ाने के नए तरीके सीख सकेंगे।

खासकर इस ऐप से शिक्षक विद्यार्थियों को गणित और विज्ञान के फॉर्मूले आसानी से सिखा सकेंगे। छत्तीसगढ़ में 65 हजार शिक्षक रोजाना इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ की सफलता के बाद अब हिमाचल में भी इसे शुरू किया गया है।

मोबाइल ऐप लांच करने के बाद शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि शिक्षक घर बैठे एक क्लिक पर शिक्षण के क्षेत्र में अपनाए जा रहे नए तरीकों का प्रशिक्षण ले सकेंगे। यह डिजिटल प्रशिक्षण प्रोग्राम शिक्षण के नए प्रयोगों से शिक्षकों को अपडेट रखेगा।

भारद्वाज ने कहा कि इस ऐप का उद्देश्य अध्यापकों को किसी भी समय, कहीं भी शून्य लागत पर अध्यापन कार्य सीखना है। इससे देश-विदेश में शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे सुधारों की जानकारी भी शिक्षकों को मिलती रहेगी।

इस अवसर पर चौपाल से विधायक बलवीर वर्मा, शिक्षा सचिव डॉ. अरुण शर्मा, संयुक्त सचिव नरेश ठाकुर, एसएसए और आरएमएसए के राज्य परियोजना निदेशक आशीष कोहली आदि मौजूद रहे।

आपको हम यहाँ बता दें कि ये ऐप और इसकी सामग्री शिक्षकों को मुफ्त मिलेगी और साथ ही एंडरॉयड फोन पर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.इसके बाद यह ऑफलाइन मोड में भी उपलब्ध रहेगी.ऐप में 40 घंटे का पाठ्यक्रम उपलब्ध.गणित, भाषा, साहित्य और विज्ञान सीखने व सिखाने पर आधारित डेढ़ घंटे का पाठ्यक्रम मौजूद.ऐप पर वर्ष 2020 तक लगभग 1000 घंटे की सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी.ऐप के माध्यम से शिक्षक अपनी जरूरतों, ऐप की कमियां और फीडबैक दे .